Sarkari Yojana

Sukanya Samriddhi Yojana 2024: बेटी के नाम से खोलें खाता और 21 साल बाद 70 लाख रुपए

Sukanya Samriddhi Yojana 2024: बेटी के नाम से खोलें खाता और 21 साल बाद 70 लाख रुपए

Sukanya Samriddhi Yojana 2024: बेटी के जन्म के साथ ही माता-पिता को उनके भविष्य की चिंता होती है। यदि आप भी बेटी के माता-पिता हैं और उसकी पढ़ाई से लेकर शादी तक के लिए पैसा जमा करना चाहते हैं, तो आप भी बेटी के पिता हैं और उससे जुड़ी कई जिम्मेदारियों को लेकर परेशान रहते हैं। इस समस्या का हल हो सकता है इस सरकारी योजना में। हम यहां एसएसवाई योजना की बात कर रहे हैं, जो बेटियों के भविष्य को बेहतर बनाने के लिए तैयार की गई है।

प्रधानमंत्री सुकन्या समृद्धि योजना क्या है?

इस योजना में सरकार द्वारा 250 रुपये से लेकर 1.5 लाख रुपये तक का सालाना जमा किया जा सकता है। यदि आपकी बेटी की आयु 10 साल से कम है, तो आप उसके नाम से एसएसवाई खाता खोल सकते हैं। जितनी जल्दी आप निवेश करेंगे, उतनी ही अधिक लाभ होगा।

इससे आप बेटी के नाम पर मजबूत निधि जमा कर सकते हैं। इस योजना में 15 साल तक निवेश करना होता है, और 21 साल में उसकी मैच्योरिटी हो जाती है। यदि आप बेटी के नाम पर खाता खोलते हैं, तो उसकी 21 साल की आयु तक 70 लाख रुपये की मालकिन बन सकते हैं।

आफिशियल वेबसाइट

👇👇👇

https://www.myscheme.gov.in/schemes/ssy

बेटी के लिए 70 लाख कैसे मिलेंगे

How to get 70 lakhs for daughter?

यदि आप बेटी के नाम पर एसएसवाई में हर साल 1.5 लाख रुपये जमा करते हैं, तो आपको प्रति महीने 12,500 रुपये की बचत करनी होगी। 15 सालों में आपका कुल निवेश 22 लाख 50 हजार रुपये होगा। इस समय यह योजना पर 8.2 फीसदी का ब्याज दिया जाता है।

Sukanya Samriddhi Yojana

Sukanya Samriddhi Yojana

क्या मैं सुकन्या समृद्धि में 10 लाख जमा कर सकता हूं?

फिर, 21 साल में मैच्योरिटी के समय, आपको इस योजना से कुल 46 लाख 77 हजार 578 रुपये मिलेंगे। इस प्रकार, मैच्योरिटी पर बेटी को कुल 69 लाख 27 हजार 578 रुपये मिलेंगे। यदि आप बेटी के नाम पर इस खाते में निवेश करना शुरू करते हैं, तो 21 साल की उम्र में आप 70 लाख रुपये की मालकिन बन सकते हैं।

Sukanya Samriddhi Yojana मे निवेश कब करें

यदि आप बेटी के नाम पर 2024 में एसएसवाई योजना में निवेश करना शुरू करते हैं, तो आप 2045 में इस योजना की मैच्योरिटी प्राप्त करेंगे, अर्थात आपको 2024 तक पूरा निवेश मिल जाएगा। एसएसवाई योजना का एक बड़ा लाभ यह भी है कि इसके तहत निवेशक इनकम टैक्स अधिनियम 80सी के तहत टैक्स सेविंग कर सकते हैं। एसएसवाई खाता किसी भी पोस्ट ऑफिस या बैंक में खोला जा सकता है।

UP Kanya Vidya Dhan Yojana: आवेदन प्रक्रिया, पात्रता, आवश्यक दस्तावेज, ₹30,000 हज़ार की सहायता

About the author

Trending News

Leave a Comment