Primary ka master

subsidy solar panels: बिजली की महंगाई से राहत सोलर पैनल पर 40% तक की सब्सिडी जल्दी करें आवेदन मिल सकती है भारी छूट

Written by Trending News

subsidy solar panels: बिजली की महंगाई से राहत सोलर पैनल पर 40% तक की सब्सिडी जल्दी करें आवेदन मिल सकती है भारी छूट

subsidy for solar panels: भारत सरकार ने सोलर रूफटॉप योजना 2024 शुरू की है। यह योजना घरों और इमारतों की छतों पर सोलर पैनल लगाने के लिए सब्सिडी देती है। बढ़ती महंगाई के साथ बिजली के दाम भी काफी बढ़ गए हैं. सौर ऊर्जा बिजली के बिल को कम कर सकती है और कई लोगों की मदद कर सकती है।

यह योजना छतों पर सौर पैनल लगाने की लागत कम करने के लिए सब्सिडी प्रदान करती है। नागरिक अपनी छतों पर सोलर पैनल लगा सकते हैं। उन्हें 3 किलोवाट क्षमता तक के सोलर पैनल पर subsidy solar panels 40% तक की सब्सिडी मिल सकती है।

3 से 10 किलोवाट तक के बड़े सोलर सिस्टम के लिए 20% तक की सब्सिडी उपलब्ध है। यह योजना घरों, कार्यालयों, कारखानों, अस्पतालों, स्कूलों आदि पर लागू होती है।डीजल जनरेटर और ग्रिड बिजली की तुलना में सौर ऊर्जा की लागत केवल 6.50 रुपये प्रति किलोवाट-घंटा है। यह इसे बहुत किफायती बनाता है. सब्सिडी के लिए आवेदन करना आसान है.

सबसे पहले रूफटॉप सोलर पैनल(rooftop solar panel) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। “सोलर रूफटॉप के लिए आवेदन करें” पर क्लिक करें। अपना राज्य और सोलर कंपनी चुनें।

subsidy solar panels:

subsidy solar panels:

अपने बिजली बिल से अपना उपभोक्ता खाता नंबर दर्ज करें। SANDES ऐप डाउनलोड करें और लॉगइन करें। अपना मोबाइल नंबर और ओटीपी दर्ज करें। पंजीकरण पूरा करें और आईडी और पासवर्ड के साथ वेबसाइट पर फिर से लॉगिन करें। सभी विवरणों के साथ आवेदन पत्र भरें और सबमिट करें।

आवेदन करने के लिए आपको आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी, मोबाइल नंबर, इंस्टॉल लोकेशन, बैंक पासबुक आदि दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। एक बार सोलर सिस्टम स्थापित होने और मंजूरी मिलने के बाद सब्सिडी आपके बैंक खाते में जमा कर दी जाएगी।

इस योजना के तहत सोलर रूफटॉप अपनाने से बिजली बिल में 30-50% तक की कमी आ सकती है। उत्पन्न अतिरिक्त ऊर्जा को वापस भी बेचा जा सकता है। सौर ऊर्जा प्रदूषण को कम करती है और कारखानों और कृषि के लिए पारंपरिक ऊर्जा को मुक्त करती है।

व्यापक रूप से अपनाने के साथ, भारत ऊर्जा स्वतंत्रता की ओर बढ़ सकता है। सोलर रूफटॉप योजना 2024 नागरिकों के लिए सौर ऊर्जा पर स्विच करना किफायती और फायदेमंद बनाती है।

About the author

Trending News

Leave a Comment