Primary ka master

छात्रों की महीने में एक बार और शिक्षकों की रोज लगेगी बॉयोमीट्रिक हाजिरी, महानिदेशक कंचन वर्मा ने भी लगाई मुहर

छात्रों की महीने में एक बार और शिक्षकों की रोज लगेगी बॉयोमीट्रिक हाजिरी, महानिदेशक कंचन वर्मा ने भी लगाई मुहर

बेसिक के विद्यालयों में शिक्षकों, कर्मचारियों और छात्रों की फेस रिकग्निशन आधारित बॉयोमीट्रिक उपस्थिति लागू करने के निर्देश दिए गए हैं। पहले चरण में छह जिलों में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में 27 दिसंबर से शुरू किया जाएगा। छात्रों की उपस्थिति हर माह की 27 तारीख (महीने में एक बार) लगेगी। शिक्षक और कर्मचारियों के लिए व्यवस्था कब से शुरू होगी, इसकी तारीख स्पष्ट नहीं है।

पूर्व महानिदेशक विजय किरन आनंद की ओर से शुरू की गई पहल पर नई महानिदेशक कंचन वर्मा ने भी मुहर लगाई है। सीतापुर, रायबरेली, उन्नाव, हरदोई, लखीमपुर खीरी व बाराबंकी के बीएसए व बीइओ को दिए निर्देश में कहा गया है कि विद्यालयों में दो – दो टैबलेट दिए जा रहे हैं। वितरण पूरा होने पर सभी विद्यालयों में बॉयोमीट्रिक अटेंडेंस शुरू होगी। इसके लिए यूजर मैनुवल भी दिया गया है।

शिक्षकों व कर्मचारियों की उपस्थिति विद्यालय खुलने व बंद होने के समय लगेगी। पायलट प्रोजेक्ट के दौरान उपस्थिति कभी भी लग सकेगी। महानिदेशक ने बताया कि विद्यार्थियों की उपस्थिति पहली बार 27 दिसंबर को फिर हर महीने की 27 तारीख को लगेगी।

 

27 को छुट्टी होने पर अगले कार्य दिवस में लगेगी। वहीं उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ के अध्यक्ष डॉ. दिनेश चंद्र शर्मा ने कहा कि जल्द ही नई महानिदेशक से मुलाकात कर इसकी व्यावहारिक दिक्कतों व लंबित मांगों के बारे में वार्ता करेंगे।

About the author

Trending News

Leave a Comment