Trending News

Solar rooftop subsidy: सौर ऊर्जा सब्सिडी हुई दोगुनी, सौर ऊर्जा संयंत्र लगाने पर सरकार द्वारा 78 हजार रुपए की सहायता

Solar rooftop subsidy: सौर ऊर्जा सब्सिडी हुई दोगुनी, सौर ऊर्जा संयंत्र लगाने पर सरकार द्वारा 78 हजार रुपए की सहायता

इस नई योजना के अनुसार, 1 से 3 किलोवाट के सौर ऊर्जा संयंत्र लगाने वालों को 30 हजार से लेकर 78 हजार रुपए तक की सब्सिडी प्रदान की जाएगी।

यह आगामी लागत का अनुमान:

1 किलोवाट के संयंत्र की लागत: 60,000 से 70,000 रुपए

2 किलोवाट के संयंत्र की लागत: 1,20,000 से 1,30,000 रुपए

3 किलोवाट के संयंत्र की लागत: 1,80,000 से 1,90,000 रुपए

इस योजना के तहत, प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना की शुरुआत की गई है। इसके तहत, पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी द्वारा प्रभावी तैयारी की जा रही है ताकि लोग इस योजना से लाभ उठा सकें। केंद्र सरकार का लक्ष्य है कि देशभर में एक करोड़ घरों को इस योजना से जोडऩे। इस तरह, पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी द्वारा इंदौर, उज्जैन, देवास, रतलाम सहित सभी 15 जिलों के अधिक से अधिक बिजली उपभोक्ताओं को योजना से जोडऩे का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

 

सूरज की किरणों से बिजली उत्पादन (सौर ऊर्जा) को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने सब्सिडी को दोगुना करने का निर्णय लिया है। 1 से 3 किलोवाट तक के सौर ऊर्जा संयंत्र लगाने वाले उपभोक्ताओं को 30 हजार से लेकर 78 हजार रुपए तक की सब्सिडी प्रदान की जाएगी।

Solar rooftop subsidy

Solar rooftop subsidy

केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री सौर घर मुफ्त बिजली योजना की शुरुआत की गई है। इसके अनुसार, पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने केंद्र सरकार के निर्देशों के अनुसार प्रभावी तैयारी शुरू की है। केंद्र सरकार का लक्ष्य है कि देशभर में एक करोड़ घरों को इस योजना से जोड़ा जाए। इस योजना के अन्तर्गत, पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने इंदौर, उज्जैन, देवास, रतलाम और अन्य 15 जिलों में सभी बिजली उपभोक्ताओं को इस योजना से जोड़ने का लक्ष्य रखा है।

 

नई योजना के तहत, अब दो किलोवाट तक के सोलर संयंत्र पर प्रति किलोवाट 30 हजार रुपए की सब्सिडी दी जाएगी, जो कि डिसेंबर 2023 में 14 हजार रुपए से बढ़कर 18 हजार रुपए प्रति किलोवाट की घोषणा की गई थी। इसके अलावा, तीन किलोवाट तक के संयंत्रों के लिए अधिकतम 78 हजार रुपए की सब्सिडी मिलेगी।

 

मध्य प्रदेश पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने प्रधानमंत्री सौर घर योजना को लेकर मालवा-निमाड़ के सभी 15 जिलों के बिजली अधिकारियों को वीडियो कॉन्फ्रेंस और अन्य माध्यमों के माध्यम से निर्देशित किया है सरकार द्वारा प्रतिकिलो वाट 14,000 रुपए से बढ़ाकर 18,000 रुपए प्रति किलोवाट सब्सिडी की घोषणा की गई है। इस तरह, दिसंबर 2023 की तुलना में जनवरी 2024 में उपभोक्ताओं को अधिक सब्सिडी मिलेगी।

आवेदन करें

👇👇👇

https://pmsuryaghar.gov.in/consumerRegistration

PM fasal Bima Yojana 2024-25: प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में कैसे करें आवेदन? कैसे पाए लाभ

About the author

Trending News

Leave a Comment