Sarkari Yojana

Solar rooftop plan : फ्री बिजली UP में हर घर सोलर योजना के अंतर्गत 25000 कनेक्शन के सरकार के लक्ष्य को पार करते हुए

Written by Trending News

Solar rooftop plan : फ्री बिजली UP में हर घर सोलर योजना के अंतर्गत 25000 कनेक्शन के सरकार के लक्ष्य को पार करते हुए

Solar rooftop plan : हर घर सोलर योजना के अंतर्गत 25000 कनेक्शन के सरकार के लक्ष्य को पार करते हुए ढाई महीने में ही 28 हज़ार से ज्यादा लोगो ने सोलर रूफटाप आनग्रिड सिस्टम के लिए रजिस्ट्रेटशन करा लिया है। जिससे उपभोक्ताओं को 31 लाख रूपये से ज्यादा की बचत हो रही है। मुख्य विकास अधिकारी हिमांशु नागपाल ने बताया कि सोलर रूफटाप ऑन ग्रिड सिस्टम योजना में वाराणसी पहले स्थान पर है।

Solar rooftop plan

Solar rooftop plan

Solar rooftop plan 2024

हर घर सोलर योजना में उत्तर प्रदेश में वाराणसी अव्वल चल रहा है। काशी को सोलर सिटी बनाने के लिए सरकार महाभियान चला रही है। जिससे आपके पैसे और बिजली दोनों की बचत हो, साथ ही पर्यावरण का संरक्षण भी हो सके। सरकार के इस अभियान में जनता का जबरदस्त रुझान दिख रहा है।

हर घर सोलर योजना के अंतर्गत 25000 कनेक्शन के सरकार के लक्ष्य को पार करते हुए ढाई महीने में ही 28 हज़ार से ज्यादा लोगो ने सोलर रूफटाप आनग्रिड सिस्टम के लिए रजिस्ट्रेटशन करा लिया है। जिससे उपभोक्ताओं को 31 लाख रूपये से ज्यादा की बचत हो रही है।

हर घर सोलर योजना काशी में चढ़ रही परवान

बनारसी बिजली, पैसा और पर्यावरण बचाने में उत्तर प्रदेश में नंबर एक पर चल रहे हैं। सरकार की हर घर सोलर योजना काशी में परवान चढ़ रही है। बिजली की बचत के साथ-साथ सरकार आपके पैसे बचने की योजना पर काम कर रही है।

सौर ऊर्जा से जल रही बिजली, Solar rooftop plan

मुख्य विकास अधिकारी हिमांशु नागपाल ने बताया कि सोलर रूफटाप ऑन ग्रिड सिस्टम योजना में वाराणसी उत्तर प्रदेश में पहले स्थान पर है। वाराणसी में हर घर सोलर योजना में 25000 घरों में सोलर रूफटाप ऑन ग्रिड सिस्टम का लक्ष्य था ,जिसके सापेक्ष 28,423 रजिस्ट्रेशन हो चुके हैं। 1045 लोगों के घरों में सौर ऊर्जा से बिजली जलने लगी है। सोलर योजना का लाभ उठा रहे उपभोक्ताओं को 4,7,0250 यूनिट की बचत हुई है। जिससे अब तक 31 लाख 35 हज़ार रुपयों की बचत हुई है।

रखा गया है इतना लक्ष्य

‘हर घर सोलर योजना’ में 25,000 सोलर रूफटाप आनग्रिड सिस्टम का लक्ष्य रखा गया था। जिसका लक्ष्य बाद में “पीएम सूर्य घर योजना’ के अंतर्गत लगभग 72 हज़ार कर दिया गया है । मुख्य विकास अधिकारी ने बताया कि अगले तीन से चार महीनो में नया लक्ष्य पूरा करने का प्रयास रहेगा। योजना के अंतर्गत राज्य सरकार 1 किलोवाट से लेकर 10 किलोवाट तक सोलर लगवाने पर 45000 से लेकर 1 लाख 8 हज़ार तक की सब्सिडी दे रही है।

About the author

Trending News

Leave a Comment