Trending News

Solar rooftop plan in 2024: सोलर पैनल लगवाए जानें कितनी मिलेगी सब्सिडी 

Written by Trending News

Solar rooftop plan in 2024: सोलर पैनल लगवाए जानें कितनी मिलेगी सब्सिडी 

Solar rooftop plan in 2024: सोलर रूफटॉप योजना CIBIL स्कोर आवश्यक प्रधानमंत्री सूर्य घर योजना के माध्यम से, बैंक सभी पारिवारिक व्यक्तियों को सोलर पैनल योजना का लाभ उठाने के लिए लोन के माध्यम से प्रोत्साहित कर रहे हैं। यह योजना गरीब और मध्यम वर्ग के लोगों के लिए भी उपलब्ध है। अधिकांश बैंकों ने इसे लोन देने के लिए कम ब्याज दरों पर घोषित किया है।

आपके घर में 3 किलोवाट तक के सोलर पैनल सिस्टम के लिए बैंक द्वारा 7% से कम ब्याज दरों पर लोन उपलब्ध है। यदि आप सोलर पैनल योजना का लाभ उठाने और बैंक से लोन प्राप्त करके इसे चुकाने की सोच रहे हैं, तो आपको यह निर्णय भी लेना होगा।

प्रधानमंत्री सरकार द्वारा उपलब्ध कराए गए लोन

प्रधानमंत्री सूर्य घर योजना के लाभ उठाने वालों के लिए, एसबीआई बैंक द्वारा 7% से कम ब्याज दरों पर लोन प्रदान किया जा रहा है। एसबीआई बैंक अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर सोलर स्क्रीन के लिए लोन की जानकारी उपलब्ध करा रहा है।

Solar rooftop plan in 2024

Solar rooftop plan in 2024

बैंक के माध्यम से यह जानकारी भारतीय नागरिकों के बीच साझा की गई है कि 3 किलोवाट तक के लिए लोन की अधिकतम राशि 2 लाख रुपये है। अगर आपके घर का बिजली बिल 3 से 10 किलोवाट के बीच है, तो आप अधिकतम 6 लाख रुपये तक का लोन आसानी से ले सकते हैं।

लोन के लिए सिबिल स्कोर कितना होना चाहिए

जो भी व्यक्ति सूर्य घर योजना के लिए लोन के लिए आवेदन करना चाहता है, उसका सिबिल स्कोर 680 तक होना चाहिए। यह योजना 2 किलोवाट तक सीमित की गई है। अगर आपके बिजली का खर्च 60% है, तो आपको 2 से 3 किलोवाट तक की क्षमता दी जाएगी। अतिरिक्त सिस्टम की लागत का 40% भाग सब्सिडी में प्रदान किया जाता है। इस योजना के तहत, जो व्यक्ति सब्सिडी प्राप्त करता है, उसे 3 किलोवाट तक की सीमा होगी।

सब्सिडी की विवरण

आवेदकों को सोलर रूफटॉप योजना में आवेदन पंजीकरण करने पर, निम्नलिखित सब्सिडी प्रदान की जाएगी।

1 किलोवाट के लिए, ₹30,000 तक की सब्सिडी

2 और 3 किलोवाट के लिए, ₹60,000 से ₹78,000 तक की सब्सिडी

यह सब्सिडी एसबीआई बैंक के माध्यम से उपलब्ध ऋण के रूप में चुकानी होगी।

सोलर रूफटॉप लोन स्कीम की जानकारी

स्टेट बैंक ऑफ सोलर रूफटॉप फाइनेंस स्कीम के तहत, लोगों को अधिकतम 5 साल की रिपेमेंट अवधि के साथ ₹10 लाख तक का ऋण प्राप्त किया जा सकता है।

ब्याज दरें 9.65% से 10.65% तक हो सकती हैं, जो आवेदक के सिविल स्कोर पर निर्भर करेगी।

यूनियन बैंक लोन द्वारा उपलब्ध सब्सिडी

यूनियन रूफटॉप सोलर स्कीम (URTS) के माध्यम से, यूनियन बैंक के साथ सोलर इंस्टॉलेशन के लिए लोगों को लोन प्रदान किया जाता है।

इस योजना में, 25 किलोवाट तक के सोलर इंस्टॉलेशन के लिए 84 EMI रिपेमेंट की अनुमति है, जो आधारित है सिविल स्कोर पर।

केनरा बैंक द्वारा उपलब्ध सब्सिडी

केनरा बैंक के माध्यम से, सोलर पैनल योजना के लिए लोन प्राप्त करने के लिए उपलब्ध लोन राशि की सीमा 10 लाख रुपये है। लोन पर ब्याज दरें 11% से 12.5% हो सकती हैं।

PM free Solar rooftop scheme: पीएम मुफ्त बिजली घर योजना में आवेदन शुरू, घर बैठे ऑनलाइन अप्लाई!

About the author

Trending News

Leave a Comment