Trending News

Solar panel subsidy: अपने घर लगवाना चाहते हैं सोलर पैनल तो जाने यह खास बातें हो सकता है भारी नुकसान

Written by Trending News

Solar panel subsidy: अपने घर लगवाना चाहते हैं सोलर पैनल तो जाने यह खास बातें हो सकता है भारी नुकसान

Solar panel subsidy: सोलर पैनल ब्रांड की खोज में जाने का समय आ गया है! आधुनिक जीवनशैली में, सोलर पैनल की बहुत सारी कंपनियाँ हैं। टाटा पावर, सन पावर, लुमिनस, माइक्रोटेक – ये सभी उदाहरण हैं, लेकिन केवल भारत में ही 100 से अधिक कंपनियाँ हैं जो सोलर उत्पादों की विपणन करती हैं।

यदि आप सोलर पैनल खरीदना चाहते हैं, तो आपको इनमें से किसी एक कंपनी का चयन करना होगा। सोलर पैनल खरीदते समय, सर्वोत्तम कंपनी के सोलर पैनल को चुनना बहुत महत्वपूर्ण है। आइए आज हम आपको बताएंगे कि कौन सी कंपनी के सोलर पैनल सर्वश्रेष्ठ हैं और सोलर पैनल खरीदते समय कौन-कौन सी बातों का ध्यान रखना चाहिए।

Solar panel subsidy:

Solar panel subsidy:

आज के समय में, हर कंपनी अपने आप को सर्वोत्तम कंपनी मानती है, लेकिन क्या सच में यह सर्वोत्तम है, यहाँ हम आपको कुछ मापदंडों के बारे में बताएंगे जिससे आप उत्कृष्ट ब्रांड के सोलर पैनल को चुन सकें।

प्रमाणित (Certified) प्रमाणित होना यानी कि किसी अंतर्राष्ट्रीय या राष्ट्रीय मानक के अनुसार मान्यता प्राप्त करना। सोलर पैनल के लिए, तीन प्रमाणिकरण होते हैं।

  1. ALMM (Approved List of Models and Manufacturers): यह सूची सरकारी होती है और सभी कंपनियों की विनिर्माण इकाइयों की फिजिकल जांच की जाती है।
  2. BIS (Bureau of Indian Standards): यह महत्वपूर्ण मंजूरी तीसरी पक्ष द्वारा प्रदान की जाती है, जिसे सत्यापित किया जाता है कि उत्पाद या ब्रांड की गुणवत्ता उत्कृष्ट है या नहीं। यह गारंटी प्रदान करता है कि उत्पाद सुरक्षित और विश्वसनीय है।

सोलर पैनल की वारंटी सोलर पैनल में दो प्रकार की वारंटी होती है – उत्पाद वारंटी और प्रदर्शन वारंटी। दोनों को अच्छी तरह से समझें। इसमें आम व्यक्ति को कई विवादों का सामना करना पड़ सकता है। वारंटी में फिजिकल नुकसान शामिल नहीं होता है।

  1. उत्पाद वारंटी: सोलर पैनल में बस बर्ड्स होते हैं जो कनेक्टेड होते हैं। अगर कोई भी बस बर्ड्स काम नहीं करता है, तो पूरा पैनल कार्य नहीं करेगा। कंपनी केवल इस स्थिति में ही वारंटी प्रदान करेगी।

अलग-अलग कंपनियाँ अलग-अलग वारंटी की समय-सीमा प्रदान करती हैं, कुछ 10 साल, कुछ 12 साल, जैसे विक्रम सोलर और सन पावर दोनों, और केवल एक कंपनी 25 साल की उत्पाद वारंटी प्रदान करती है, जैसे सन पावर, इसलिए कि उनके पैनल में बस बर्ड्स नहीं होते हैं।

  1. प्रदर्शन वारंटी: यह वारंटी आपको गारंटी देती है कि आने वाले 12 साल में आपके सोलर पैनल का 90% आउटपुट रहेगा, और फिर 25 साल तक आपके पैनल का 80% आउटपुट होगा।

इसका अर्थ है कि अगर आपका सोलर पैनल आज 10 यूनिट प्रदान करता है, तो अगले 12 साल में कोई भी आउटपुट नहीं होगा, और 25 साल बाद, आपका आउटपुट 8 यूनिट हो जाएगा। इसलिए, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि कौन सी कंपनी ज्यादा वारंटी प्रदान कर रही है।

About the author

Trending News

Leave a Comment