Business Ideas

Small Business Ideas in Hindi 2024 : 1.5 लाख रुपए में चालू करें ये दमदार बिजनेस घर बैठे कमाए ₹60 हजार रूपए हर महीने

Small Business Ideas in Hindi 2024
Written by Trending News

Small Business Ideas in Hindi 2024 : 1.5 लाख रुपए में चालू करें ये दमदार बिजनेस घर बैठे कमाए ₹60 हजार रूपए हर महीने

Small Business Ideas in Hindi 2024 : आप भी खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं लेकिन आप ज्यादा निवेश की वजह से घबरा रहे हैं तो परेशान न हों. आज हम आपको एक ऐसा बिजनेस आइडिया (Small Business Ideas in Hindi 2024) बता रहे हैं जो आप कम लागत में शुरू कर सकते हैं और अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. इस बिजनेस की खास बात ये है कि इसे शुरू करने के लिए सरकार भी आपकी मदद करेगी।

Small Business Ideas in Hindi 2024

Small Business Ideas in Hindi 2024

2024 में इन बिजनेस को करके आप घर बैठे आसानी से पैसे कमा सकते हैं और महीने के 60000 रुपए घर बैठे आसानी से कमा सकते हैं तो पूरी जानकारी इस पोस्ट के माध्यम से समझे।

12 महीने चलने वाला बिजनेस कौन सा है?, Small Business Ideas in Hindi 2024

मार्केट में ऐसे बहुत सारे बिजनेस हैं जिन्हें हम करके 12 महीने पैसे कमा सकते हैं जैसे की सब्जी की दुकान चाय की दुकान और कॉस्मेटिक वस्तुओं की दुकान आज ऐसी दुकान हैं जिनका बिजनेस 12 महीने चलता है यदि आप भी इनमें इंटरेस्ट रखते हैं तो इस पूरी पोस्ट को पढ़ें सभी बिजनेस आइडिया के बारे में समझाएं।

क्या है New बिजनेस आइडिया?

आईए जानते हैं हम जिस नए बिजनेस आइडिया (New Business Idea) की बात कर रहे हैं वो केला से पेपर बनाने का बिजनेस है. केले से कागत बनाने की मैन्युफैक्चरिंग यूनिट (Banana paper Manufacturing unit) लगाकर बंपर कमाई कर सकते हैं. खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) ने Banana paper मैन्युफैक्चरिंग यूनिट पर एक रिपोर्ट तैयार की है। पूरी जानकारी प्राप्त करें।

Small Business Ideas in Hindi 2024

केले का कागज एक प्रकार का कागज है जो केले के पौधे की छाल या केले के छिलके के रेशों से बनाया जाता है पारंपरिक कागज की तुलना में केले के कागज में कम डेंसिटी, ज्यादा मजबूत, हाई डिस्पोजेबिलिटी, हाई नवीकरणीयता और हाई टेंसिल स्ट्रेंथ होती है ये गुण केले के फाइबर की सेल्युलर कम्पोजिशन के कारण हैं, जो इसमें सेलूलोज, हेमी सेल्युलोज और लिग्निन शामिल हैं।

कितने में शुरू होगा बिजनेस,Small Business Ideas in Hindi 2024

Banana paper मैन्युफैक्चरिंग यूनिट पर तैयार केवीआईसी (KVIC) की प्रोजेक्ट रिपोर्ट के मुताबिक, इस बिजनेस को शुरू करने का कुल कॉस्ट 16 लाख 47 हजार रुपये है. बिजनेस शुरू करने के लिए आपको अपनी जेब से ज्यादा निवेश नहीं करना है. आपको अपनी जेब से सिर्फ 1 लाख 65 हजार रुपये ही लगाने हैं. बाकी रकम आप फाइनेंस करवा सकते हैं।आपको 11 लाख 93 हजार रुपये का टर्म लोन मिल जाएगा और वर्किंग कैपिटल के लिए 2 लाख 9 हजार रुपये फाइनेंस हो जाएगा।

पीएम मुद्रा योजना से ले सकते हैं लोन

अगर आपके पास बिजनेस शुरू करने के पैसे नहीं हैं तो आप प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना (PM Mudra Loan Yojana) से लोन ले सकते हैं. इस स्कीम से तहत ग्रामीण इलाकों में गैर-कॉर्पोरेट छोटे उद्यमों को शुरू करने या उसके विस्तार के लिए 10 लाख रुपए तक का लोन मिलता है।

लाइसेंस और अप्रूवल

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए जीएसटी रजिस्ट्रेशन (GST Registration), एमएसएमई उद्यम ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन (MSME Udyam online registration), बीआईएस सर्टिफिकेशन (BIS Certification), प्रदूषण विभाग से NOC की जरूरत होगी।

कितना मुनाफा होगा देखें

इस बिजनेस आप सालाना 5 लाख रुपये से ज्यादा कमा सकते हैं क्योंकि यदि आप 1 साल में ₹500000 भी कमाते हैं तो आपके खर्चे के लिए यह बहुत है और आप अन्य संसाधन भी इसके द्वारा पूरे कर सकते हैं और पहले साल में करीब 5.03 लाख रुपये का मुनाफा होगा. दूसरे साल 6.01 लाख और तीसरे साल 6.86 लाख रुपये का मुनाफा होगा. इसके बाद यह मुनाफा तेजी से बढ़ेगा और पांचवें वर्ष करीब 8 लाख 73 हजार रुपये का प्रॉफिट होगा।

New Update Click Hare

About the author

Trending News

Leave a Comment