Sarkari Yojana

Scholarship Yojana: छात्रों को प्रति माह मिलेंगे ₹4000 की आर्थिक सहायता पढ़ाई के लिए गरीब छात्रों आवेदन करें 

Written by Trending News

Scholarship Yojana: छात्रों को प्रति माह मिलेंगे ₹4000 की आर्थिक सहायता पढ़ाई के लिए गरीब छात्रों आवेदन करें 

सरकार द्वारा कई योजनाओं की शुरुआत की गई है, जिसमें गरीब और निम्न वर्ग के छात्रों के लिए वित्तीय सहायता शामिल है। Pm Scholarship Yojana इस विषय पर चर्चा करते हुए, उत्तर प्रदेश सरकार ने एक ऐसी योजना की शुरुआत की है जिसमें बच्चों को महीने के 4000 रुपए प्रदान किए जाएंगे।

यह एक जनकल्याणकारी योजना है जिसके अंतर्गत 18 वर्ष से अधिक उम्र के छात्रों को यह लाभ प्राप्त होगा। इस योजना के तहत, जिन छात्रों के पास पढ़ाई के लिए आर्थिक सहायता नहीं है Pm Scholarship Yojana जिनके माता-पिता उन्हें पढ़ाने में असमर्थ हैं, उन्हें सरकार द्वारा मासिक रूप से 4000 रुपए प्रदान किए जाएंगे।

https://scholarship.up.gov.in/

https://scholarship.up.gov.in/

आवेदन करने के लिए आवेदक को उत्तर प्रदेश का निवासी होना चाहिए और उनकी आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए। इसके अलावा, उन छात्रों को भी इस योजना का लाभ मिलेगा जिनके माता-पिता नहीं हैं, जो गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं, प्राकृतिक आपदा से प्रभावित हैं, विकलांग हैं या जेल में निरुद्ध हैं।

ऑफिशल वेबसाइट पर जाने के लिए नीचे क्लिक करें 👇👇👇
https://scholarship.up.gov.in

इस योजना का लाभ उन बच्चों को मिलेगा जो बाल तस्करी, बाल विवाह, बाल श्रम या बाल भिक्षावृत्ति से मुक्त हो चुके हैं, और उन छात्रों को भी जो फुटपाथ पर जीवन यापन कर रहे हैं। इसके अलावा, इस योजना का लाभ उन बच्चों को भी मिलेगा जिनके माता-पिता आर्थिक, शारीरिक या मानसिक रूप से उनकी देखभाल करने में असमर्थ हैं।

इस योजना का लाभ ऐसे बच्चों को दिया जाएगा जो फुटपाथ पर जीवन यापन कर रहे हैं।

आवेदन करने के लिए नीचे क्लिक करें

👇👇👇

https://scholarship.up.gov.in/

स्पॉन्सरशिप योजना का लाभ लेने के लिए अभिभावकों की आय सीमा भी तय की गई है. ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले माता-पिता की वार्षिक आय 72,000 रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए, इसी प्रकार शहरी क्षेत्रों में अधिकतम 96,000 रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए. यदि बच्चे के माता-पिता दोनों की मृत्यु हो गई है तो ऐसी स्थिति में परिवार की वार्षिक या अधिकतम आय सीमा का नियम लागू नहीं होगा.

 

इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए आवेदक को जिला बाल संरक्षण इकाई/जिला प्रोबेशन अधिकारी कार्यालय में जाना होगा और वहां आवेदन पत्र जमा करना होगा। इसके लिए आवश्यक दस्तावेजों में आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र, आयु प्रमाण पत्र, शैक्षणिक संस्थान का प्रमाण पत्र शामिल होते हैं।

Birth Certificate Apply Online 2024 : सभी आयुवर्ग के जन्म प्रमाण बनेगा ऑनलाइन कैसे (नया तरीका देखें)

About the author

Trending News

Leave a Comment