Sarkari Yojana

Ration Card New update: राशन कार्ड गेहूं-चावल  के नियम में परिवर्तन, अब हर सदस्य को अंगूठा लगवाना होगा अनिवार्य 

Written by Trending News

Ration Card New update: राशन कार्ड गेहूं-चावल  के नियम में परिवर्तन, अब हर सदस्य को अंगूठा लगवाना होगा अनिवार्य 

Ration Card New update: 18 हजार परिवारों को राशन कार्ड मिलने में कठिनाई हो रही है। पात्र गृहस्थी और अंत्योदय राशन कार्ड की सत्यापन प्रक्रिया में लगे कर्मचारी अपात्र होने के कारण समस्या उत्पन्न हो रही है। इस परिस्थिति को ध्यान में रखते हुए, पूर्ति विभाग ने यूनिट सत्यापन की तैयारी शुरू की है।

गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत, सार्वजनिक वितरण प्रणाली के माध्यम से पांच लाख 40 हजार परिवारों और 65 हजार परिवारों को पात्र गृहस्थी और अंत्योदय राशन कार्ड मिला है। इन परिवारों को महिने में 1789 कोटेदारों के माध्यम से मुफ्त गेहूं और चावल प्राप्होता है।

18 हजार परिवारों को राशन कार्ड नहीं मिल रहा है क्योंकि सत्यापन में लगे कर्मचारी उनको अपात्र घोषित कर रहे हैं। इसके परिणामस्वरूप, इन परिवारों के आवेदन पूर्ति विभाग में खोजने में असमर्थ हैं, लेकिन इसमें कोटाओं की भरमार हो रही है।

पूर्ति विभाग ने यूनिट सत्यापन की तैयारी शुरू की है ताकि इसमें अपात्रों को पहचाना जा सके। इसके तहत, हर परिवार के सदस्यों को बारी-बारी से अंगूठा लगवाना होगा ताकि उन्हें राशन मिल सके। इस तरह हर महीने नए सदस्यों को अंगूठा लगवाकर राशन मिलेगा। यह प्रक्रिया तब तक जारी रहेगी जब तक सभी यूनिटों का सत्यापन पूरा नहीं हो जाता है।

ई-पाश मशीन में सुधार की तैयारी भी हो रही है, जिससे हर माह नए सदस्य के अंगूठा लगाने पर राशन स्वतंत्र रूप से प्रदान किया जा सकेगा।

यह नया यूनिट सत्यापन प्रक्रिया स्थापित करने का उद्देश्य है कि प्रत्येक परिवार के सभी सदस्यों को न्यायसंगती से राशन की पहुंच हो, और कोई भी अपात्रता के मामले में दोष न हो। यह प्रक्रिया नई तकनीकों का उपयोग करके पात्रता की सत्यापन में अधिक स्थिरता और पारदर्शिता लाने का प्रयास कर रही है।

उन परिवारों को जिनके राशन कार्ड नहीं बन रहे हैं, उनके आवेदन पूर्ति विभाग में डंप होने के बावजूद, विभागीय अधिकारी कोटा फुल होने का स्थिति बता कर उन्हें वापस भेज रहे हैं। इस नई यूनिट सत्यापन प्रक्रिया के माध्यम से यह सुनिश्चित होगा कि सभी पात्र गृहस्थियों और अंत्योदय राशन कार्ड धारियों को उनका हक मिले और इसका उचित वितरण हो।

Ration Card New update 

Ration Card New update 

इसके अलावा, यह प्रक्रिया राशन वितरण की सुधारित प्रणाली को बनाए रखने के लिए भी एक कदम है। ई-पाश मशीन में किए जा रहे सुधार के माध्यम से नए सदस्यों को पहचानने में और राशन वितरण की प्रक्रिया में सुधार करने में मदद करेगा। इससे पूर्ति विभाग को सटीकता और त्वरितता से पात्रता सत्यापन करने का संभावना है।

यह सुनिश्चित करने का प्रयास किया जा रहा है कि गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत सभी पात्र गृहस्थियों को समान अधिकार मिले और राशन का न्यायसंगत और संवेदनशील वितरण हो। यह प्रक्रिया भविष्य में राशन कार्ड बनाने की प्रक्रिया में और भी सुधार करने में मदद कर सकती है और गरीब और आधिकारिक वर्गों के बीच न्यायसंगती में मदद कर सकती है।

About the author

Trending News

Leave a Comment