Sarkari Naukri

Railway Bharti ALP 2024: रेलवे में 10वीं पास-ITI वालों के लिए 5696 पदों पर भर्ती, वेतन जानें

Written by Trending News

Railway Bharti ALP 2024: रेलवे में 10वीं पास-ITI वालों के लिए 5696 पदों पर भर्ती, वेतन जानें

What is the minimum salary of ALP?

Railway Bharti ALP 2024: रेलवे असिस्टेंट लोको पायलट (RRB ALP) भर्ती 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन 20 जनवरी से शुरू हो रहे हैं, जिसमें 10वीं पास और ITI धारकों के लिए 5000 से अधिक पदों को भरा जाएगा। आवेदन करने की आखिरी तारीख 19 फरवरी 2024 है। इस भर्ती के माध्यम से कुल 5,696 रिक्तियों को पूरा किया जाएगा।

What is the last date to apply for ALP 2024?

रेलवे असिस्टेंट लोको पायलट भर्ती 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन 20 जनवरी से शुरू हो रहे हैं, जिनमें 10वीं पास और ITI धारकों को सुनहरा मौका मिल रहा है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आरआरबी की रिजनल वेबसाइट्स पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

What is the qualification for ALP railway?

RRB ALP Bharti

RRB ALP Bharti

इस भर्ती के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों को 10वीं पास होने के साथ-साथ एनसीवीटी/एससीवीटी से संबद्ध किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से संबंधित ट्रेड में ITI किया होना चाहिए। आईटीआई के लिए पात्र ट्रेडों में फिटर, इलेक्ट्रीशियन, इंस्ट्रूमेंट मैकेनिक, मिलराइट/मेंटेनेंस मैकेनिक, मैकेनिक (रेडियो/टीवी), इलेक्ट्रॉनिक्स मैकेनिक, मैकेनिक (मोटर वाहन), वायरमैन, ट्रैक्टर मैकेनिक, आर्मेचर और कॉइल वाइन्डर, मैकेनिकल (डीजल), हीट इंजन, टर्नर, मशीनिस्ट, और रेफ्रिजरेशन और एयर कंडीशनिंग मैकेनिक शामिल हैं।

आयु सीमा (Age Range)

योग्य आवेदकों की उम्र कम से कम 18 वर्ष और अधिकतम 30 वर्ष तक होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को आधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी, जो सीईएन 01/2024 नियम के तहत होगी। उम्मीदवारों को अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखने की सलाह दी जाती है।

RRB ALP वेतन

आरआरबी सहायक लोको पायलट का बेसिक पे 19,900 रुपये है, जिसे सीपीसी वेतनमान के स्तर 2 के भीतर बांटा गया है। इसके अलावा, एएलपी को महंगाई भत्ता (डीए), हाउस रेंट अलाउंस (एचआरए), ट्रांसपोर्ट अलाउंस, नाइट ड्यूटी अलाउंस और अन्य भत्तों और लाभों का हकदार माना जाएगा। इससे आए जाने वाले कुल वेतन 25,000 रुपये से 35,000 रुपये प्रति माह के बीच होता है।

आवेदन शुल्क (Application fee)

आवेदन शुल्क के रूप में सामान्य/ओबीसी/ईडब्ल्यूएस के लिए 500 रुपये और एससी/एसटी/पीएच और सभी श्रेणी की महिला उम्मीदवारों के लिए 250 रुपये हैं। स्टेज I परीक्षा में शामिल होने के बाद यूआर/ओबीसी/ईडब्ल्यूएस को 400 रुपये शुल्क रिफंड होगा, जबकि एससी/एसटी/पीएच/महिला उम्मीदवारों को 250 रुपये रिफंड मिलेगा। परीक्षा शुल्क का भुगतान केवल डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग शुल्क मोड के माध्यम से किया जा सकता है।

Official website 👉 click here 

About the author

Trending News

Leave a Comment