Trending News

QR Code से पेमेंट करते वक्त भूलकर भी ना करें गलतियां, एक झटके में चली जाएगी मेहनत की सारी कमाई

QR Code
Written by Trending News

QR Code से पेमेंट करते वक्त भूलकर भी ना करें गलतियां, एक झटके में चली जाएगी मेहनत की सारी कमाई

आज के डिजिटल Digital युग में पैसे का लेनदेन भी डिजिटल हो गया है। लोग अब यूपीआई UPI से पेमेंट Payment करने लगे हैं। यूपीआई UPI पेमेंट करते वक्त लोग कई बार क्यूआर कोड QR को स्कैन करके पेमेंट payment करते हैं। लेकिन क्यूआर कोड स्कैन कर पेमेंट करते समय थोड़ा सावधान रहने की जरूरत है।बता दें कि पिछले कुछ समय में बैंकिंग फ्रॉड banking Fraud के मामले भी तेजी से बढ़ गए हैं। जानते हैं क्यूआर कोड QR स्कैन कर पेमेंट payment करते समय किन बातों का ध्यान रखना जरूर है।

QR Code

क्यूआर कोड वाले फिशिंग ईमेल

 

कई ऐसे मामले सामने आ चुके हैं जिनमें साइबर क्रीमिनल्स ने लोगों से क्यूआर कोड QR code वाले फिशिंग ईमेल के जरिए लोगों को ठगा है। इसमें साइबर फ्रॉडस्टर मैसेज message भेजते हैं जिसमें एक लिंक होता है और कहते हैं कि इसे स्कैन करने से आपका फोन मैलवेयर बचा रहेगा। जब यूजर उनके झांसे में आकर ऐसा करते हैं तो उनकी बैंक bank डिटेल और पर्सनल डिटेल साइबर cyber क्रीमिनल्स तक पहुंच जाती है।

अनजान क्यूआर कोड को ना करें स्कैन

कभी भी अनजान क्यूआर कोड QR को स्कैन ना करें और न ही अपना यूपीआई UPI पिन एंटर करें। अगर कोई यूजर किसी अनजान कयूआर कोड QR code को स्कैन कर जैसे ही यूपीआई UPI पिन एंटर करते ही तो फ्रॉड का शिकार हो जाते हैं और उनके खाते Account से सारे पैसे गायब हो जाते हैं।

समय-समय पर बैंक करते हैं ग्राहकों को आगाह

बता दें कि बैंक भी समय-समय पर अपने ग्राहकों को क्यूआर कोड QR स्कैन के संबंध में आगाह करते रहते हैं। ऐसा वे इसलिए करते हैं कि ताकि लोगों को बैंकिंग फ्रॉड fraud से बचाया जा सके। बैंक सोशल मीडिया social media या मैसेज के माध्यम से लोगों को बैंकिंग फ्रॉड से बचाने के लिए जाग रुक करते हैं।

Read More

WhatsApp double account : अब एक ही WhatsApp ऐप में चलाएं दो अकाउंट, यहा जानिए पूरा प्रोसेस

About the author

Trending News

Leave a Comment