Trending News

PPF खाते में हर महीने 9999 रुपए जमा करने पर मैच्योरिटी पर लाखों रुपए  मिलेंगे, देखें गणना

PPF
Written by Trending News

PPF खाते में हर महीने 9999 रुपए जमा करने पर मैच्योरिटी पर लाखों रुपए  मिलेंगे, देखें गणना

 

PPF खाते में हर महीने 9999 रुपए जमा करने पर मैच्योरिटी पर कितना मिलेगा रिटर्न? : इस पब्लिक प्रोविडेंट फंड ( Public Provident Fund ) स्कीम लंबी अवधि में बेहतरीन रिटर्न देने वाली स्कीम है ! इस योजना में निवेश करके आप टैक्स छूट के साथ-साथ चक्रवृद्धि ब्याज दर का भी लाभ उठा सकते हैं ! इस योजना के तहत आप अपने बच्चे की शिक्षा, शादी, रिटायरमेंट खर्च आदि की टेंशन से मुक्त हो सकते हैं ! PPF योजना 15 साल की अवधि के लिए एक योजना है ! अगर आप भी इस योजना के तहत निवेश करने की सोच रहे हैं तो जानिए इससे जुड़े 8 अहम नियमों के बारे में ! इससे आपको बाद में किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा !

PPF

पब्लिक प्रोविडेंट फंड ( Public Provident Fund ) स्कीम में आप अपना पैसा 15 साल के लिए निवेश कर सकते हैं, जिसे बाद में 5 साल के लिए बढ़ाया जा सकता है ! यह खाता कोई भी नागरिक खुलवा सकता है ! जिस व्यक्ति के पास ईपीएफ खाता है वह भी पीपीएफ खाता खोल सकता है ! यह खाता आप किसी भी बैंक या पोस्ट ऑफिस में खुलवा सकते हैं ! इस योजना के तहत PPF खाता बच्चों के नाम पर भी खोला जा सकता है, लेकिन खाता माता-पिता द्वारा संचालित किया जाएगा

Public Provident Fund Interest Rate

पब्लिक प्रोविडेंट फंड ( Public Provident Fund ) की ब्याज दर सरकार तिमाही आधार पर तय करती है ! फिलहाल ग्राहकों को PPF में जमा रकम पर 7.1% की दर से ब्याज का फायदा मिल रहा है ! आपको बता दें कि PPF खाते में आप एक साल में 500 रुपये से 1.50 लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं ! अगर आप ब्याज का पूरा फायदा पाना चाहते हैं तो हर महीने की 5 तारीख से पहले अपने खाते में पैसे जमा कर दें ! इससे आपको पूरी रकम पर उस महीने के ब्याज का लाभ मिलेगा !

पब्लिक प्रोविडेंट फंड ( Public Provident Fund ) में हर साल 1.5 लाख रुपए तक का निवेश किया जा सकता है ! अगर आप हर महीने 9999 रुपए जमा करते हैं, तो सालभर में कुल 1,19,988 रुपए जमा होंगे ! इस तरह, 15 सालों में आपका कुल निवेश 17,99,820 रुपए होगा ! वर्तमान में PPF पर ब्याज दर 7.1% सालाना है ! इस हिसाब से, 15 सालों में आपको कुल 14,54,422 रुपए ब्याज के रूप में मिलेगा !

गणना इस प्रकार है –

पब्लिक प्रोविडेंट फंड ( Public Provident Fund ) में कुल निवेश = 119988 * 15 = 1799820 ररुपए

PPF कैल्क्युलेटर से गणना करने पर कुल ब्याज = 14,54,422 रुपए

कुल राशि = 1799820 + 13,77,967 = 32,54,242 रुपए

इस तरह, PPF खाते में हर महीने 9999 रुपए जमा करने पर मैच्योरिटी पर आपको कुल 32,54,242 रुपए मिलेंगे !

केवल Public Provident Fund खोलने की अनुमति दी गई है

ध्यान रखें कि एक खाताधारक को केवल एक ही पब्लिक प्रोविडेंट फंड ( Public Provident Fund ) खाता खोलने की अनुमति है ! अगर आपने पोस्ट ऑफिस या किसी अन्य बैंक में PPF खाता खोला है तो आप यह खाता कहीं और नहीं खोल सकते हैं !

PPF में नामांकन आवश्यक है

PPF के नियमों के मुताबिक, हर खाताधारक को नॉमिनेशन प्रक्रिया पूरी करनी होगी ! खाता खोलने के लिए आपको फॉर्म-ए भरना होगा और नामांकन प्रक्रिया पूरी करने के लिए आपको फॉर्म-बी भरना होगा ! इसके बाद खाताधारक की मृत्यु की स्थिति में पब्लिक प्रोविडेंट फंड ( Public Provident Fund ) खाते में जमा रकम पर दावा करने में कोई दिक्कत नहीं होगी.

Public Provident Fund Premature Closure Rules

अगर आप अपना PPF खाता बंद करना चाहते हैं तो आपको इसे खोले हुए कम से कम पांच साल पूरे होने जरूरी हैं ! खाता केवल किसी आपातकालीन स्थिति जैसे बीमारी आदि की स्थिति में ही बंद किया जा सकता है ! खाता बंद करने से पहले आपको अपने कारण मेडिकल बिल जैसे कानूनी दस्तावेज दिखाने होंगे ! इसके बाद ही आप सारा पैसा निकालकर पब्लिक प्रोविडेंट फंड ( Public Provident Fund ) खाता बंद कर सकते

 

 

About the author

Trending News

Leave a Comment