Trending News

Post Office FD Scheme: पोस्ट ऑफिस में 1 साल से 5 साल के लिए 1 लाख की एफडी कराएं, मैच्योरिटी पर मिलेगा तगड़ा रिटर्न!

Written by Trending News

Post Office FD Scheme: पोस्ट ऑफिस में 1 साल से 5 साल के लिए 1 लाख की एफडी कराएं, मैच्योरिटी पर मिलेगा तगड़ा रिटर्न!

 

पोस्ट ऑफिस में 1 लाख FD का ब्याज दर कितना है?

Post Office FD Scheme: पोस्ट ऑफिस में उपलब्ध विभिन्न सेविंग स्कीमों में निवेश करके आप तगड़ा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं। इनमें से एक है Post Office की एफडी स्कीम, जिसमें निवेश करने पर आपको अच्छा ब्याज मिलता है और इसमें किसी भी तरह का जोखिम नहीं होता।

Post office scheme 2024 में 1 साल के लिए 1 लाख रुपये जमा करते हैं तो 6975 रुपये ब्याज के तौर पर मिलेंगे। FD Calculator के मुताबिक, सीनियर सिटीजन और आम नागरिकों के लिए ब्याज दर 6.8 प्रतिशत रहेगी। अगर आप 3 साल के लिए 1 लाख रुपये पोस्ट ऑफिस में जमा करते हैं तो 23,144 रुपये ब्याज के तौर पर मिलेंगे

How many years FD will double in post office?

इस लेख में हम Post Office की एफडी स्कीम की चरण-बंदना के बारे में चर्चा करेंगे, जिसमें आप 1 साल से 5 साल की अवधि के लिए निवेश कर सकते हैं। इस समय के लिए ब्याज दरें भी बहुत आकर्षक हैं, जो आपको अच्छा रिटर्न देने में मदद कर सकती हैं।

1 साल से 5 सालों के लिए टीडी पर रिटर्न

1 Year: यदि आप 1 लाख रुपये की एफडी में 1 साल के लिए निवेश करते हैं, तो 6.9% की ब्याज दर के साथ मैच्योरिटी पर आपको 1 लाख 7 हजार 81 रुपये मिलेंगे। इसमें ब्याज के रूप में आपको 7,081 रुपये मिलेंगे।

2 Year: इस अवधि में निवेश करने पर, 7% की ब्याज दर के साथ मैच्योरिटी पर आपको 1 लाख 14 हजार 888 रुपये मिलेंगे। इसमें ब्याज के रूप में आपको 14,888 रुपये प्राप्त होंगे।

3 Year: इस टीडी स्कीम में 3 साल के लिए निवेश करने पर, 7.1% की ब्याज दर के साथ मैच्योरिटी पर आपको 1 लाख 23 हजार 508 रुपये मिलेंगे। इसमें ब्याज के रूप में आपको 23,508 रुपये मिलेंगे।

5 Year: आखिरकार, 5 साल के लिए निवेश करने पर, 7.5% की ब्याज दर के साथ मैच्योरिटी पर आपको 1 लाख 44 हजार 995 रुपये मिलेंगे। इसमें ब्याज के रूप में आपको 44,995 रुपये प्राप्त होंगे।

पोस्ट ऑफिस में कौन सी एफडी स्कीम सबसे अच्छी है?

एक साल के लिए निवेश करने पर 6.9 फीसदी का ब्याज, 2 या 3 साल के लिए पैसे निवेश करने पर 7 फीसदी की दर से और 5 साल के लिए Post office scheme पोस्ट ऑफिस की Time Deposit Scheme में निवेश करने पर 7.5 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है. हालांकि, ग्राहक का निवेश डबल होने में पांच साल से ज्यादा का समय लगता है

इस तरह, Post Office की एफडी स्कीम में निवेश करके आप अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं और अपनी आमदनी को बढ़ा सकते हैं।

https://www.indiapost.gov.in/Financial/pages/content/post-office-saving-schemes.aspx

https://www.indiapost.gov.in/Financial/pages/content/post-office-saving-schemes.aspx

इस स्कीम का लाभ उठाने के लिए आपको सिर्फ एक पोस्ट ऑफिस शाखा में जाकर एक निर्धारित राशि को जमा करना होगा। निवेश की अवधि के अनुसार आपको ब्याज दरें मिलेंगी, जो मैच्योरिटी पर जोड़कर आपको सुबिधाजनक रिटर्न देंगी।

 

एफडी स्कीम में निवेश करने के लिए निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करें

Post office scheme 2024

Post office scheme 2024

पोस्ट ऑफिस शाखा का चयन

आपके नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाएं और वहां उपलब्ध सभी सेवाएं जानें जो एफडी स्कीम के तहत उपलब्ध हैं।

निवेश राशि का चयन

आपको निर्धारित अवधि के लिए निवेश करना है, और उस अवधि के अनुसार आपको ब्याज दरें मिलेंगी। आप चाहे तो एक साल से लेकर पांच साल तक के लिए निवेश कर सकते हैं।

आवश्यक दस्तावेज

निवेश के लिए आवश्यक दस्तावेजों को साथ लेकर पोस्ट ऑफिस जाएं। आपकी पहचान की पुष्टि के लिए आपको कोई भी सरकारी पहचान प्रमाणपत्र की आवश्यकता हो सकती है।

निवेश और चयन

चयनित अवधि और निवेश राशि के साथ आवश्यक फॉर्म्स भरें और आवश्यक दस्तावेजों के साथ पोस्ट ऑफिस में जमा करें।

मैच्योरिटी प्राप्ति

निवेश की अवधि के समापन पर, आपको मैच्योरिटी प्राप्त होगी, जिसमें निवेश राशि और ब्याज का योगदान शामिल होगा।

यदि आप ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना चाहते हैं तो इस लिंक पर क्लिक करें

इस प्रकार, Post Office की एफडी स्कीम से निवेश करके आप सुरक्षित रूप से अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं और अपनी आर्थिक स्थिति में सुधार कर सकते हैं।

 

About the author

Trending News

Leave a Comment