Insurance

Post Office FD: पोस्ट ऑफिस की 50000 FD पर जमा ब्याज 72,497 यहाँ देखें

Written by Trending News

Post Office FD: पोस्ट ऑफिस की 50000 FD पर जमा ब्याज 72,497 यहाँ देखें

Post Office FD: अगर आप पोस्ट ऑफिस बैंक में पैसे निवेश करने का इरादा रखते हैं, तो यह जानना महत्वपूर्ण है कि पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम में 50 हजार रुपये की एफडी पर कितना ब्याज मिलेगा।

पोस्ट ऑफिस, जिसे डाकघर के रूप में भी जाना जाता है, भरोसेमंद बैंक है, जिसमें गरीब से लेकर अमीर तक सभी लोग पैसे निवेश कर सकते हैं।

 

पोस्ट ऑफिस बैंक में निवेश करने पर ठोस ब्याज मिलता है और मैच्योरिटी के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है, इसलिए अगर आप पोस्ट ऑफिस एफडी स्कीम में खाता खोलकर निवेश करते हैं, तो आप बहुत अच्छा ब्याज प्राप्त कर सकते हैं।

फिक्स्ड डिपॉजिट

एफडी का अर्थ है फिक्स्ड डिपॉजिट, जिसमें आपको केवल एक बार पैसे को पोस्ट ऑफिस एफडी स्कीम में निवेश करना होता है।

 

इसमें मैच्योरिटी पीरियड 5 साल का होता है, अर्थात 5 साल बाद आपका जमा किया हुआ पैसा ब्याज के साथ लौटाया जाता है। इसके अलावा, आप एक ही अकाउंट के बजाय 2, 3, 4 या इससे अधिक अकाउंट खोल सकते हैं और अपने पैसे को फिक्स्ड करवा सकते हैं।पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम में खाता खोलना सरल है, सिर्फ आधार कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो, मोबाइल नंबर, और जन्म प्रमाण पत्र की आवश्यकता है। यहां तक कि आप अगर 18 वर्ष से अधिक या आपके घर में 10 साल के बच्चे हैं, तो आप खुद और अपने बच्चे के नाम से भी पोस्ट ऑफिस एफडी स्कीम में निवेश कर सकते हैं।

फिक्स्ड डिपॉजिट

फिक्स्ड डिपॉजिट

एक बात ध्यान देने वाली है कि इसमें आप 1000 रुपये से भी शुरू कर सकते हैं, अर्थात आप 1000 रुपये को 5 साल के लिए फिक्स्ड कर सकते हैं, लेकिन आप चाहें जितना भी निवेश कर सकते हैं, कोई पाबंदी नहीं है।

वर्तमान में पोस्ट ऑफिस एफडी स्कीम की ब्याज दर 7.50 प्रतिशत है, तो यदि आप 50 हजार रुपये की एफडी में निवेश करते हैं, तो आपको 5 साल बाद कुल 22,497 रुपये ब्याज मिलेगा, जबकि मैच्योरिटी राशि 72,497 रुपये होगी। इसका मतलब है कि आपकी 50 हजार रुपये की एफडी पर 22,497 रुपये का लाभ होगा।

 

इसी प्रकार, आप यदि इसमें 1 लाख रुपये की एफडी कराते हैं, तो आपको 44,995 रुपये सिर्फ ब्याज में मिलेगा और मैच्योरिटी पीरियड पर आपको 1,44,995 रुपये प्राप्त होगा।

यह ध्यान देने योग्य है कि इंटरेस्ट रेट यानी ब्याज की दरें हर 3 महीने में बदलती रहती हैं, इसलिए यदि ब्याज दर में बदलाव होता है, तो आपको और अधिक लाभ हो सकता है।

इसके अलावा, अगर आप ज्यादा ब्याज कमाना चाहते हैं, तो आपको 50 हजार रुपए की बजाय लाखों रुपये की एफडी कराने की सिफारिश की जा सकती है, ताकि आपको अधिक ब्याज मिल सके।

Electric Scooter BGauss D15 स्टाइल में बड़ा बजट में छोटा: ₹140 महीने खर्च पर चलने वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर रेंज 115 किलोमीटर

About the author

Trending News

Leave a Comment