Primary ka master

pm Vishwakarma Yojana: पीएम विश्वकर्मा योजना से जुड़ने के हैं कई फायदे, ऐसे चेक करें आप भी अपनी पात्रता

Written by Trending News

pm Vishwakarma Yojana: पीएम विश्वकर्मा योजना से जुड़ने के हैं कई फायदे, ऐसे चेक करें आप भी अपनी पात्रता

भारत सरकार ने प्रधानमंत्री विश्वकर्मा यौजना की शुरुआत 17 सितंबर 2023 को की। इस योजना के अंतर्गत 18 पारंपरिक व्यापारों को जोड़ा गया और इनसे जुड़े लोगों को लाभ दिए जा रहे हैं। ऐसे में अगर आप चाहें तो आप भी इस योजना से जुड़कर आर्थिक लाभ ले सकते हैं। बशर्ते आपके लिए ये जरूरी हो जाता है कि आप इस पीएम विश्वकर्मा योजना के लिए पात्र हों। दरअसल, योजना की पात्रता सूची है, जिसे चेक कर आप ये जान सकते हैं कि आप योजना के लिए पात्र हैं या नहीं हैं। तो चलिए बिना देरी के जानते हैं कौन लोग इस योजना में आवेदन करने के लिए पात्र हैं।

ये है पात्रता सूची, आप भी कर सकते हैं चेक

पीएम विश्वकर्मा योजना में आवेदन से पहले आपको अपनी पात्रता चेक करनी चाहिए। इसमें वो लोग शामिल हैं…

जो पत्थर तोड़ने वाले हैं, आप हथौड़ा और टूलकिट निर्माता हैं राजमिस्त्री हैं, नाव निर्माता हैं, लोहार हैं, जो लोग ताला बनाने वाले हैं, नाई हैं, मालाकार और धोबी हैं, तो आप पात्र हैं।

अधिकारिक वेबसाइट

👇👇👇

https://pmvishwakarma.gov.in/

इसके अलावा वो लोग भी योजना के लिए पात्र हैं, पत्थर तराशने वाले, फिशिंग नेट निर्माता और टोकरी/चटाई/झाड़ू बनाने वाले लोग, अगर आप मोची/जूता बनाने वाले कारीगर हैं और दर्जी हैं, अगर आप गुड़िया और खिलौना निर्माता हैं, तो आप योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

जो लोग इस विश्वकर्मा योजना से जुड़ते हैं, उन्हें कई तरह के आर्थिक लाभ योजना के अंतर्गत दिए जाते हैं। इसमें योजना से जुड़ने पर पहले तो लाभार्थियों को टूलकिट खरीदने के लिए 15 हजार रुपये की राशि दी जाती है।

इसके बाद भी लाभार्थियों को आधुनिक ट्रेनिंग दी जाती है, जिसमें अंतर्गत उन्हें रोजाना 500 रुपये का स्टाइपैंड दिया जाता है। वहीं, बिना सिक्योरिटी के आपको एक लाख रुपये का लोन भी दिया जाता है और इसे भरने के बाद दो लाख रुपये का अतिरिक्त लोन देने का प्रावधान है।

About the author

Trending News

Leave a Comment