Trending News

PM सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना से होगा ₹18,000 का फायदा, जानिए कैसे

PM सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना से होगा ₹18,000 का फायदा, जानिए कैसे
Written by Trending News

PM सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना से होगा ₹18,000 का फायदा, जानिए कैसे

 

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना हाल ही में भारत सरकार ने पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना शुरू की है। इसका टारगेट घरों की छतों पर सौर पैनल इंस्टॉल करना है। इस योजना के तहत एक अभियान भी शुरू किया गया है। इस योजना का मुख्य ऑब्जेक्टिव लोगों में जागरूकता बढ़ाना है। इस नई पहल से देश के उन एक करोड़ परिवारों को मुफ्त बिजली मिलेगी जो अपनी छतों पर सोलर एनर्जी पैनल लगाने का ऑप्शन चुनते हैं।

PM सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना से होगा ₹18,000 का फायदा, जानिए कैसे

इस सोलर योजना से होगी भारी बचत

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना से होगा ₹18,000 का फायदा, जानिए कैसे इस सोलर पैनल का इस्तेमाल लोग आसानी से कर सकेंगे। देश के एक करोड़ परिवारों को मुफ्त बिजली देने का लक्ष्य है। इसके तहत वे हर महीने 300 यूनिट मुफ्त बिजली का लाभ उठा सकेंगे। अनुमान है कि पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना से 15,000 प्रति वर्ष से अधिक की बचत होगी। प्रति माह 300 यूनिट तक बिजली की खपत करने वाले परिवारों को 3 किलोवाट का सोलर पैनल इंस्टॉल करने की आवश्यकता होगी।

इससे एक परिवार अपनी जरूरत के मुताबिक बिजली पैदा कर सकेगा, हालांकि छूट सिर्फ 300 यूनिट तक ही होगी लेकिन इससे बिजली बिल से राहत मिलेगी। अगर कोई कंस्यूमर हर महीने केवल 300 यूनिट बिजली का उपयोग करता है, तो वह लगभग रुपये बचा सकता है। उनके मासिक बिल पर 1,800 रुपए साथ ही, वे अपनी बिजली की कॉस्ट कम करके सोलर पैनल से पैदा होने वाली बिजली भी बेच सकते हैं।

कितनी मिलेगी सब्सिडी?

इस पहल के तहत 2 और 3 किलोवाट कैपेसिटी वाले सोलर सिस्टम के लिए लगभग 40% एडिशनल सब्सिडी प्रदान की जा रही है। इस बीच, 2 किलोवाट तक की कैपेसिटी वाले सिस्टम के लिए सोलर यूनिट की कॉस्ट का 60% तक सब्सिडी दी जा रही है।

सब्सिडी 3 किलोवाट की कैपेसिटी तक सीमित है। कर्रेंट बेंचमार्क दरों के अनुसार, 30,000 रुपए की सब्सिडी मिलेगी 1 किलोवाट सोलर सिस्टम के लिए । 2 किलोवाट सोलर सिस्टम के लिए 60,000 रुपए और 3 किलोवाट या उससे अधिक के सोलर सिस्टम के लिए 78,000 रुपए पर चर्चा की जा रही है।

सोलर यूनिट के फाइनेंसिंग के लिए उपयोग किए जाने वाले लोन की EMI में कटौती के बाद भी लगभग 610 रूपए की बचत होगी। जो की महीने में 1,265 रुपए है और साल में करीब 15,000 रुपए तक की बचत होगी सिर्फ अकेले सोलर पैनल लगवाने से।

About the author

Trending News

Leave a Comment