Sarkari Yojana

PM Kisan Yojana: क्या किसान सम्मान निधि अब 12 हजार रुपये होगी, संसद में क्या बोली सरकार?

Written by Trending News

PM Kisan Yojana: क्या किसान सम्मान निधि अब 12 हजार रुपये होगी, संसद में क्या बोली सरकार?

PM Kisan Yojana: क्या पीएम-किसान राशि छह हजार प्रति वर्ष से बढ़ाकर 12 हजार प्रति वर्ष कर दी जाएगी? सरकार ने इस पर जवाब दिया है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना की शुरुआत 2019 में की गई थी। इसके तहत पात्र किसानों को हर चार महीने में 2000 रुपये की तीन समान किस्तों में प्रति वर्ष 6000 रुपये का वित्तीय लाभ दिया जाता है।

क्या है पीएम-किसान योजना?

बता दें की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना की शुरुआत 2019 में की गई थी। इसके तहत पात्र किसानों को हर चार महीने में 2,000 रुपये की तीन समान किस्तों में प्रति वर्ष 6,000 रुपये का वित्तीय लाभ दिया जाता है। ये धनराशि सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में भेजी जाती है।अब तक कितने किसानों को मिला लाभ?

PM Kisan Yojana

PM Kisan Yojana

यह पूछे जाने पर कि क्या सरकार पीएम-किसान राशि को बढ़ाकर 8,000 से 12,000 रुपये प्रति वर्ष करने जा रही है, इस पर कृषि मंत्री ने कहा कि सरकार के पास ऐसा कोई प्रस्ताव विचाराधीन नहीं है। उन्होंने बताया कि सरकार ने अब तक 15 किस्तों में 11 करोड़ से अधिक किसानों को 2.81 लाख करोड़ रुपये से अधिक का भुगतान किया है।

दुनिया की सबसे बड़ी डीबीडी योजनाओं में शामिल

कृषि मंत्री ने कहा कि पीएम-किसान दुनिया की सबसे बड़ी प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (डीबीटी) योजनाओं में से एक है। उन्होंने कहा कि केंद्रित डिजिटल बुनियादी ढांचे ने यह सुनिश्चित किया है कि योजना का लाभ सीधे किसानों तक पहुंचे।

Official website 👉 https://pmkisan.gov.in/BeneficiaryStatus_New.aspx

कृषि मंत्री ने बताया कि उत्तर प्रदेश में योजना की शुरुआत से अब तक 2,62,45,829 किसानों को पीएम-किसान योजना का लाभ मिला है पीएम-किसान राशि छह हजार प्रति वर्ष से बढ़ाकर 12 हजार प्रति वर्ष कर दी जाएगी? सरकार ने इस पर जवाब दिया है। कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा कि फिलहाल सरकार के पास पीएम-किसान राशि 6,000 रुपये प्रति वर्ष से बढ़ाने का कोई प्रस्ताव नहीं है।

सरकार के पास ऐसा कोई प्रस्ताव नहीं’

कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा ने लोकसभा में एक लिखित सवाल के जवाब में कहा कि पीएम-किसान योजना के तहत महिला किसानों के लिए भी राशि बढ़ाने का कोई प्रस्ताव विचाराधीन नहीं है।

About the author

Trending News

Leave a Comment