Sarkari Yojana

PM Kisan Yojana: प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत बजट में बढ़ोतरी की उम्मीद

Written by Trending News

PM Kisan Yojana: प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत बजट में बढ़ोतरी की उम्मीद

PM Kisan Yojana: प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत मिलने वाली रकम में बढ़ोतरी की उम्मीद कर रहे लोगों को बजट से निराशा हाथ लगी है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अगले वित्त वर्ष के लिए अंतरिम बजट पेश करते हुए इस संबंध में कोई ऐलान नहीं किया है। इस आर्टिकल में हम इस विषय पर विचार करेंगे और योजना के महत्वपूर्ण पहलुओं को विवेचना करेंगे।

पीएम किसान योजना की शुरुआत पांच साल पहले की गई थी, जब तत्कालीन वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने इसका ऐलान किया था। दिलचस्प बात यह है कि इस योजना का शुरुआती चरण भी अंतरिम बजट में हुआ था, जिससे रकम बढ़ाए जाने के कयास तेज थे। योजना के डैशबोर्ड के अनुसार, अब तक 9 करोड़ से ज्यादा छोटे किसान इसका लाभ उठा रहे हैं, जिन्हें हर साल 6-6 हजार रुपये की मदद मिलती है।

PM Kisan Yojana

PM Kisan Yojana

इसके अलावा, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से भी 4 करोड़ किसानों को सहायता मिली है, जिसका आवंटन पिछले बजट में 13,625 करोड़ रुपए किया गया था। वित्त मंत्री ने इसके साथ ही ई-मंडियों को ई-नाम के तहत इंटीग्रेट करके 3 लाख करोड़ रुपये के ट्रांसफर वॉल्यूम को सपोर्ट किया है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि देश भर के किसानों को मौजूदा सरकार ने काफी मदद पहुंचाई है और किसानों से फसलों की सरकारी खरीद भी बढ़ रही है। इस बजट में 2023-24 के लिए 38 लाख मीट्रिक टन चावल और 262 लाख टन गेहूं की खरीद की गई है। उन्होंने नैनो यूरिया की सफलता का जिक्र करते हुए कहा कि अब नैनो डीएपी की पहल शुरू करने की तैयारी चल रही है।

इससे स्पष्ट है कि किसानों के लिए सरकार द्वारा शुरू की गई योजनाएं उन्हें सार्थक सहायता प्रदान कर रही हैं, लेकिन बजट में इसके लिए नई बढ़ोतरी की उम्मीद करने वाले लोगों को निराशा हो रही है।

UP Kanya Vidya Dhan Yojana: आवेदन प्रक्रिया, पात्रता, आवश्यक दस्तावेज, ₹30,000 हज़ार की सहायता

About the author

Trending News

Leave a Comment