Sarkari Yojana

PM Kisan Yojana 2024: अगर आप भी उठाना चाहते हैं पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त का लाभ, तो ऐसे करें स्कीम में आवेदन

PM Kisan Yojana 2024
Written by Trending News

PM Kisan Yojana 2024: अगर आप भी उठाना चाहते हैं पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त का लाभ, तो ऐसे करें स्कीम में आवेदन

PM Kisan Yojana 2024 : देश में करोड़ों लोग प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठा रहे हैं। भारत सरकार अपनी इस महत्वाकांक्षी योजना के अंतर्गत हर साल 6 हजार रुपये की आर्थिक सहायता देश के गरीब किसानों को प्रदान कर रही है।

Official website 👉https://pmkisan.gov.in/

PM Kisan Yojana 2024

6 हजार रुपये की इस आर्थिक सहायता को हर साल किसानों के खाते में तीन किस्तों के माध्यम से भेजा जाता है। हर किस्त के अंतर्गत किसानों के खाते में 2 हजार रुपये की राशि ट्रांसफर की जाती है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की हर किस्त को चार महीनों के अंतराल पर जारी किया जाता है।

PM Kisan Yojana 2024

PM Kisan Yojana 2024

PM Kisan Yojana 2024 Update

पिछले साल 15 नवंबर को बिरसा मुंडा की जयंती के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खूंटी, झारखंड में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं किस्त को जारी किया था। अगर आप भी भारत सरकार की इस स्कीम का लाभ उठाना चाहते हैं। ऐसे में आज हम आपको उस प्रक्रिया के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में आवेदन कर सकते हैं।

आप आसानी से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में आवेदन कर सकते हैं। इसमें आपको किसी भी तरह की दिक्कतों का सामना नहीं करना होगा। योजना में अपना रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको पीएम किसान पोर्टल https://pmkisan.gov.in/ पर विजिट करना है।

आप जैसे ही इस लिंक को ओपन करेंगे। होमपेज पर आपको New Farmers Registration का विकल्प मिलेगा। इस लिंक को ओपन करने के बाद पूछी गई सभी जरूरी डिटेल्स को फिल करना है। यह करने के बाद इमेज कोड को दर्ज करना होगा।

इमेज कोड दर्ज करने के बाद ओटीपी के बटन पर क्लिक करें। इसके बाद आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी को फिल करना होगा। ओटीपी दर्ज करने के बाद आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन होगा।

यहां आपको अपनी सभी जरूरी जानकारियों को दर्ज करने के बाद जरूरी दस्तावेजों की सॉफ्ट कॉपी को अपलोड करना है। अंत में आपको फॉर्म सबमिट कर देना है। इस प्रक्रिया के तहत आप आसानी से स्कीम में अपना आवेदन कर सकते हैं।

 

About the author

Trending News

Leave a Comment