Trending News

PM free Solar rooftop scheme: पीएम मुफ्त बिजली घर योजना में आवेदन शुरू, घर बैठे ऑनलाइन अप्लाई!

PM Surya Ghar Yojana
Written by Trending News

PM free Solar rooftop scheme: पीएम मुफ्त बिजली घर योजना में आवेदन शुरू, घर बैठे ऑनलाइन अप्लाई!

PM free Solar rooftop scheme: बिजली की दर बढ़ोतरी हुई है। इन सभी समस्याओं को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार ने पिछले और गरीब लोगों के लिए सोलर पैनल योजना की शुरुआत की है।

इसमें आप सभी अपने घर पर सोलर पैनल लगाकर पूरी तरह से मुफ्त बिजली प्राप्त कर सकते हैं। भारत सरकार ने “मुफ्त सोलर रूफटॉप योजना” की शुरुआत हाल ही में की है। इस योजना के तहत सभी नागरिक अपने घरों पर सोलर पैनल लगवाने के लिए प्रोसाहित कर रहे हैं।

मुफ्त सोलर रूफटॉप योजना

सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना के तहत देश में ऊर्जा का इस्तेमाल करने वाले लोगों को प्रोत्साहित किया जा रहा है। इस योजना के माध्यम से कारखानों और घरों के कार्यालयों पर सोलर पैनल लगाने की सुविधा दी जा रही है।

आपको बता दें कि इस योजना के तहत घर के ऊपर 1 किलोवॉट का सोलर पैनल लगाया जा सकता है। और इसके लिए आपकी छत पर 10 वर्ग मीटर जगह की जरूरत होगी। इस सोलर पैनल का फायदा 25 साल तक उठाया जाएगा।

योजना का उद्देश्य

मुफ्त सोलर रूफटॉप योजना के तहत सरकार का मुख्य उद्देश्य है कि देश के जो नागरिक बिजली बिल की समस्या से छुटकारा प्राप्त करें। और इस योजना के तहत बिल्कुल मुफ्त में बिजली प्राप्त करें।

PM Surya Ghar Yojana

योजना में आने वाला खर्च

यदि आप सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना के तहत मुफ्त सोलर लगवाना चाहते हैं तो आपको केंद्र सरकार के नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय की ओर से रूफटॉप सोलर प्लांट पर 30 फीसदी तक सब्सिडी का लाभ प्राप्त होगा।

अगर आपको सोलर रूफटॉप योजना में यह अपने खर्च से मिलता है तो आप ₹100000 खर्च करेंगे, अगर आप भी इस स्कीम का लाभ उठाना चाहते हैं तो जल्दी से इसमें ऑनलाइन अप्लाई करें।

दस्तावेज़

आधार कार्ड

पासपोर्ट साइज फोटो

पैन कार्ड

वोटर आईडी कार्ड

बैंक पासबुक

आय प्रमाण पत्र

बिजली बिल

छत की तस्वीर जहां सोलर पैनल लगवाना हो

आवेदन प्रक्रिया

आवेदन करने के लिए, आपको सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद, होम पेज पर “सोलर रूफटॉप के लिए आवेदन करें” विकल्प पर क्लिक करना होगा।

 

इस पृष्ठ पर अपने राज्य के अनुसार आधिकारिक वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करना होगा। अब आपको “ऑनलाइन आवेदन करें” विकल्प पर क्लिक करना होगा। अब एक फॉर्म दिखाई देगा। इस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी

को ध्यान से पढ़ें और भरें।

PM Surya Ghar Yojana: सूर्योदय योजना के जरिए फ्री बिजली के साथ मिल रहा कमाई का मौका

 

About the author

Trending News

Leave a Comment