Trending News

बड़ी खुशखबरी : OBC और SC/ST बच्चों को ₹48000 सालाना स्कॉलरशिप, ऐसे करें अप्लाई, सीधे खाते में पैसा क्रेडिट!

बड़ी खुशखबरी : OBC और SC/ST बच्चों को ₹48000 सालाना स्कॉलरशिप, ऐसे करें अप्लाई, सीधे खाते में पैसा क्रेडिट!
Written by Trending News

बड़ी खुशखबरी : OBC और SC/ST बच्चों को ₹48000 सालाना स्कॉलरशिप, ऐसे करें अप्लाई, सीधे खाते में पैसा क्रेडिट! 

Scholarship for SC/ST, OBC and EWS Students: आर्थिक और सामाजिक रूप से कमजोर वर्ग के उत्थान के लिए सरकार और अन्य संस्थाएं लगाातार स्कॉलरशिप प्रोग्राम चला रही हैं. ऐसे में आज एक कंपनी के स्कॉलरशिप के बारे में चर्चा. इसके लिए कंपनी हर साल 2000 बच्चों को चयनित करती है. आप बेहद इजी-वे में अप्लाइ कर सीधे खाते में पैसा हासिल कर सकते हैं।

बड़ी खुशखबरी : OBC और SC/ST बच्चों को ₹48000 सालाना स्कॉलरशिप, ऐसे करें अप्लाई, सीधे खाते में पैसा क्रेडिट!

समाज के एक बड़े तबके के विकास में गरीबी सबसे बड़ी बाधक है. आसपास के समाज में आपको ऐसी कई कहानियां मिल जाएंगी जहां कोई व्यक्ति आर्थिक तंगी की वजह से जीवन में अपेक्षित सफलता नहीं हासिल कर पाया हो. हालांकि, समाज की इस समस्या को दूर करने के लिए केंद्र और राज्य सरकारें अपने स्तर पर लगातार कोशिश करती रही हैं. मगर, सरकारों की भी अपनी सीमाएं हैं. फिर देश में संसाधनों की कमी भी एक बड़ी वजह है. इस कारण हर जरूरतमंद के पास सहायता नहीं पहुंच पाती है और फिर जरूरतमंद मजबूरी में अपनी चाहत का असमय कत्ल कर देता है. खैर, यह समाज की एक सच्चाई है. मगर बीते कुछ सालों में चीजें काफी तेजी से बदली हैं।

आज कई ऐसे प्लैटफॉर्म हैं जहां आप अपनी प्रतिभा साबित कर आर्थिक सहायता हासिल कर सकते हैं. आज एक ऐसे ही प्लेटफॉर्म की चर्चा. यहां हर साल देश भर से 2000 बच्चों को स्कॉलरशिप के लिए चुना जाता है. इसमें 1000 बच्चे एससी और एसटी समाज के होते हैं. इसके बाद 500-500 बच्चों का चयन जनरल और ओबीसी कैटगरी से किया जाता है. इन बच्चों को सालाना 48 हजार यानी हर माह चार हजार रुपये की सहायता दी जाती है।

ऑनलाइन आवेदन

दरअसल, हम बात कर रहे हैं भारत सरकार की एक नवरत्न कंपनी की. वैसे तो सरकारों के स्तर पर मिलने वाले स्कॉलरशिप के बारे में आप सभी लोगों ने काफी कुछ सुना होगा. उसमें आने वाली अड़चनों से भी आप अवगत होंगे. लेकिन, आज हम जिस स्कॉलरशिप की बात कर रहे हैं उसमें कोई झमेला नहीं है. आपको ऑनलाइन आवेदन कर डॉक्यूमेंट अपलोड करना होता है. इसके बाद अगर आपका चयन हो जाता है तो सीधे आपके खाते में पैसे क्रेडिट होते हैं. इसमें आपको किसी बाबू का चक्कर नहीं काटना होता है. किसी की सिफारिश की जरूरत नहीं पड़ती।

हम बात कर रहे हैं देश की एक सबसे प्रतिष्ठित सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी इंडियन ऑयल की. देश के आर्थिक विकास में इस कंपनी का अहम योगदान है. यह एक नवरत्न कंपनी है. इसने अपनी सामाजिक जिम्मेदारी निभाते हुए एक ट्रस्ट बनाया है. इसका नाम है ओएनजीसी फाउंडेशन. कंपनी अपनी कॉरपोरेटे सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी के तहत इस ट्रस्ट का संचालन करती है. कंपनी अरबों रुपये के अपने लाभ का एक हिस्सा इस फाउंडेशन को देती है और इसी पैसे से फाउंडेशन जरूरतमंद बच्चों को हर साल स्कॉलरशिप देता है।

2023-24 के लिए तीन कैटगरी में स्कॉलरशिप
कंपनी वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए तीन कैटगरी में कुल 2000 बच्चों को स्कॉलरशिप देने जा रही है. सबसे पहले एससी-एसटी वर्ग के 1000 प्रतिभाशाली बच्चों को स्कॉलरशिप दिया जाएगा. यह स्कॉलरशिप इंजीनियरिंग, एमबीबीएस, एमबीए और जियोलॉजी व जियो फिजिक्स में मास्टर कर रहे बच्चों को मिलेगा. इसके तहत चयनित बच्चों को हर साल 48 हजार रुपये की राशि दी जाएगी. इसमें सबसे अहम बात यह है कि 50 फीसदी स्कॉलरशिप लड़कियों को दी जाएगी. इसके लिए ओएनजीसी ने पूरे देश को पांच जोन में बांटा है और हर जोन से 200 बच्चों को स्कॉलरशिप के लिए चुना जाएगा. स्कॉलरशिप के बारे में ओएनजी की एक अलग वेबसाइट www.ongcscholar.org है. यहां विस्तार से हर चीज की जानकारी दी गई है. आवेदन की प्रक्रिया से लेकर जरूरी दस्तावेज हर चीजे के बारे में बताया गया है।

जनरल और ओबीसी बच्चों के लिए 500-500 सीटें
कंपनी की यह योजना समाज के हर वर्ग के गरीब तबके के लिए है. इसमें जनरल और ओबीसी वर्ग के बच्चों के लिए 500-500 सीटें हैं. इन्हें भी हर साल 48 हजार रुपये की सहायता दी जाती है. इसमें इंजीनियरिंग के 300-300, एमबीबीएस के 50-50, एमबीए के भी 50-50 और जियोलॉजी-जियोफिजिक्स में मास्टर करने वाले 50-50 बच्चों का चयन होगा।

About the author

Trending News

Leave a Comment