Insurance

नए साल के मौके पर इस Bank ने दिया अपने ग्राहकों को शानदार तोहफा, FD की ब्याज दरों में करी इतनी बढ़ोतरी

Life Insurance
Written by Trending News

नए साल के मौके पर इस Bank ने दिया अपने ग्राहकों को शानदार तोहफा, FD की ब्याज दरों में करी इतनी बढ़ोतरी

देश Desh के दूसरे सबसे बड़े सरकारी बैंक पंजाब नेशनल बैंक punjab national bank ने नए साल year में अपने ग्राहकों को तोहफा दिया है। बैंक रु. 2 करोड़ रुपये से कम की सावधि जमा पर ब्याज दरों में बदलाव।बैंक ने चुनिंदा अवधि की एफडी FD पर ब्याज दरों में 45 आधार अंक (बीपीएस) BPS की बढ़ोतरी की है। नई दरें 1 जनवरी 2024 से प्रभावी होंगी. बैंक ने आम नागरिकों के लिए 180 से 270 दिनों की अवधि के लिए एफडी FD पर ब्याज दर 5.5 फीसदी से बढ़ाकर 6 फीसदी कर दी है।

Life Insurance

बैंक bank ने 271 दिनों से लेकर 1 वर्ष से कम अवधि के लिए एफडी दर को 45 बीपीएस BPS बढ़ाकर 5.80 से 6.25 प्रतिशत कर दिया है। बैंक ने 400 दिनों के लिए ब्याज दर भी 6.80 फीसदी से बढ़ाकर 7.25 फीसदी कर दी है।

इस अवधि के लिए एफडी दर में कटौती

वहीं, बैंक bank ने आम नागरिकों के लिए 444 दिनों daysकी अवधि के लिए ब्याज दर 7.25 फीसदी से घटाकर 6.80 फीसदी कर दी है. नए साल Year में ब्याज दरों में बदलाव के बाद बैंक bank नियमित नागरिकों के लिए 3.50 प्रतिशत से 7.25 प्रतिशत के बीच ब्याज दरें प्रदान करता है। वरिष्ठ नागरिकों के लिए बैंक 4 फीसदी से 7.75 फीसदी के बीच ब्याज देता है. वहीं, सुपर सीनियर सिटीजंस के लिए बैंक 4.30 फीसदी से 8.05 फीसदी के बीच ब्याज ऑफर कर रहा है।

रेपो रेट तय

पंजाब नेशनल बैंक punjab national bank ने ऐसे समय में ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 8 दिसंबर को MPC की बैठक में लगातार 5वीं बार रेपो रेट 6.5 फीसदी पर बरकरार रखा है. लेकिन फिर भी बैंकों ने एफडी FD दरें बढ़ा दी हैं. बैंक सावधि जमा योजनाओं yojnaon पर ब्याज दरें बढ़ाकर ग्राहकों को आकर्षित करने की कोशिश कर रहे हैं।

दिसंबर 2023 में देश के सात बैंकों ने अपनी सावधि जमा योजनाओं yojnaon की ब्याज दरें बढ़ा दीं। इनमें बैंक ऑफ बड़ौदा, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, डीसीबी DCB बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, फेडरल बैंक और बैंक ऑफ इंडिया शामिल हैं।

 

About the author

Trending News

Leave a Comment