Trending News

New driving license rules of 2024: केंद्र सरकार द्वारा, अब ड्राइविंग टेस्ट की आवश्यकता नहीं

Written by Trending News

New driving license rules of 2024: केंद्र सरकार द्वारा, अब ड्राइविंग टेस्ट की आवश्यकता नहीं

New driving license rules of 2024: 2024 के नए ड्राइविंग लाइसेंस नियमों के अनुसार, केंद्र सरकार ने ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने की प्रक्रिया में कई महत्वपूर्ण बदलाव किए हैं। अब से, ड्राइविंग टेस्ट की आवश्यकता नहीं होगी, जो लोगों को प्रदान करेगा बड़ी सुविधा। इससे जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी को यहां देखें।

New driving license rules

केंद्र सरकार ने ड्राइविंग लाइसेंस के नए नियमों को जारी किया है, जिसके अनुसार अब लोगों को ड्राइविंग टेस्ट की जरूरत नहीं होगी। ड्राइविंग स्कूल और ट्रेनिंग संस्थान से प्रमाणपत्र प्राप्त करने के लिए नए नियमों के अनुसार लोगों को किसी भी तरह का टेस्ट देने की आवश्यकता नहीं होगी।

ड्राइविंग स्कूल और ट्रेनिंग पर बड़ी खबर

New driving license rules of 2024

New driving license rules of 2024

नए नियमों के तहत, ड्राइविंग स्कूल और ट्रेनिंग संस्थान से लाइसेंस प्राप्त करने के लिए आवश्यक शर्तें बदल हैं। आवश्यक टेस्ट के बजाय, लोगों को सिर्फ प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए ड्राइविंग स्कूल से गुजरना होगा और अगर वे आवश्यक ट्रेनिंग पास करते हैं तो उन्हें लाइसेंस जारी किया जाएगा।

ड्राइविंग स्कूल और ट्रेनिंग संस्थान के लिए नए नियमों के अनुसार, हल्के और मध्यम वाहनों की चालक बनने के लिए उपयुक्त भूमि का होना आवश्यक है, जबकि भारी यात्रा वाहनों के लिए दो एकड़ भूमि की आवश्यकता है। ट्रेनिंग लेने वालों को चालने के दौरान समय व्यवस्था, ट्रैफिक के बीच सड़क यातायात, और सुरक्षा नियमों की समझ की जरूरत होगी।

ट्रेनिंग के दौरान, लोगों को हल्के मोटर वाहनों को चलाने की प्रशिक्षण की जाएगी और उन्हें वाहनों के बीच जानकारी हासिल करने के लिए 8 घंटे का समय दिया जाएगा। इसके अलावा, ट्रेनिंग में शामिल होने वालों को ट्रैफिक से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें और उनसे बचने के उपाय सिखाए जाएंगे।

इस नए नियम के अनुसार, ट्रेनिंग के पूरा होने पर लोगों को प्रमाण पत्र जारी किया जाएगा, जिसका आधार पर उन्हें ड्राइविंग लाइसेंस मिलेगा। इससे सामान्य लोगों को ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करने में होने वाली कठिनाईयों में कमी होगी और सुरक्षा नियमों का पालन करने वाले चालकों की संख्या में वृद्धि होगी।

About the author

Trending News

Leave a Comment