Sarkari Yojana

Mahila Samman Bachat Yojana: अपनी आय को बढ़ाने का एक सुनहरा अवसर, कर लाभ? 

Written by Trending News

Mahila Samman Bachat Yojana: अपनी आय को बढ़ाने का एक सुनहरा अवसर, कर लाभ? 

Mahila Samman Bachat Yojana: महिला सम्मान बचत पत्र योजना (MSSC): देश के सभी टैक्सपेयर्स को समय से टैक्स का भुगतान करना होता है। इस लेख में हम जानेंगे कि क्या महिला सम्मान बचत योजना (Mahila Samman Bachat Yojana) पर भी कर छूट का लाभ है या नहीं। आइए इसके बारे में जानते हैं।

फिक्स्ड डिपॉजिट (FD)

फिक्स्ड डिपॉजिट (FD)

पोस्ट ऑफिस में कई स्कीमों में निवेश किया जा सकता है, और उनमें से एक है ‘महिला सम्मान बचत पत्र योजना’ (Mahila Samman Bachat Yojana)। यह एक छोटी बचत योजना है जो बजट 2023 में पेश की गई थी और अप्रैल 2023 से मार्च 2025 तक के लिए शुरू हुई है। इस योजना पर लगने वाले ब्याज पर कर लगता है, जिससे यह टैक्स फ्री नहीं है, लेकिन इसके तहत आने वाले टैक्स का लाभ हो सकता है। यह योजना देशभर के पोस्ट ऑफिस में उपलब्ध है।

निवेश करने की योजना कौन कर सकता है

इस योजना का उद्देश्य महिलाओं के लिए सेविंग स्कीम प्रदान करना है। यदि आप इसमें निवेश करना चाहते हैं, तो आपको यह जानकर अच्छा लगेगा कि इसमें महिलाएं अपने लिए या फिर नाबालिग बेटी के लिए निवेश कर सकती हैं। इसके अलावा, पति भी अपनी पत्नी के लिए निवेश कर सकता है।

क्या इस योजना पर कर छूट मिलती है?

इस योजना में इनकम टैक्स एक्ट 1961 के अनुसार 80 सी (Income Tax Act 1961 Section 80C) के तहत टैक्स छूट का लाभ हो सकता है। हालांकि, इस योजना में मिलने वाले ब्याज पर टैक्स देना होता है और इंटरेस्ट पर टीडीएस (TDS) काटा जाता है, इसलिए इस योजना पर मिलने वाले ब्याज पर टैक्स छूट का लाभ नहीं होता है।

फिक्स्ड डिपॉजिट (FD)

यह योजना एक फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) की तरह काम करती है जिसमें आप 2 साल के लिए निवेश करते हैं और मैच्योरिटी के बाद 2.32 लाख रुपये प्राप्त कर सकते हैं। आप इस योजना को अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस से खोल सकते हैं, और इसके लिए आपको फॉर्म के साथ केवाईसी डॉक्यूमेंट्स जैसे कि आधार कार्ड और पैन कार्ड अपलोड करना होगा।

इस योजना में कितना निवेश किया जा सकता है

इस योजना में कम से कम 1,000 रुपये तक का निवेश करना आवश्यक है, जबकि अधिकतम निवेश सीमा 2 लाख रुपये है। यदि आपके पास पहले से ही महिला सेविंग अकाउंट है और आप एक और अकाउंट खोलना चाहते हैं, तो आपको दो अकाउंट्स के बीच 3 महीने का अंतर होना चाहिए।

About the author

Trending News

Leave a Comment