Trending News

लाइफ इंश्योरेंस पालिसी खरीद रहे है Life Insurance, इन बातों का रखिए ध्यान

Life Insurance
Written by Trending News

लाइफ इंश्योरेंस पालिसी खरीद रहे है Life Insurance, इन बातों का रखिए ध्यान

 

किसी अनहोनी की वजह से अगर कोई व्यक्ति गुजर जाता है और उसके पास लाइफ इंश्योरेंस (Life Insurance) है तो फिर उसके नहीं रहने पर भी उसके परिवार को आर्थिक सुरक्षा मिलेगी।कई लोग लाइफ इंश्योरेंस Life insurance कराते हैं कई लोग किसी से सुनी सुनाई बातों पर भरोसा करके पॉलिसी policy ले लेते हैं। इंश्योरेंस लेने का ये तरीका सही नहीं है आप भी अगर बेहतर जीवन बीमा पॉलिसी jiwan bima Policy लेना चाहते हैं तो कुछ बातों का ध्यान देना काफी जरुरी है तो फिर आइए जानते हैं इसके बारे में।

कैसे चुने बेस्ट बीमा पॉलिसी करें लक्ष्यों का आंकलन

Life Insurance

लगभग सभी लोगों की फाइनेंशियल जिम्मेदारी अलग-अलग होती है। आप अपनी परिवार की जरुरतों के मुताबिक आप अपनी फैमिली के लिए आर्थिक जरुरतों का प्रबंध कर सकते हैं। कई ऐसी पॉलिसी Policy होती है, जिनमें कम प्रीमियम premium पर भी बेहतर कवरेज मिलता है। आपको अपनी आर्थिक स्थिति और अपनी आयु के हिसाब से आर्थिक लक्ष्य बनाना चाहिए और पॉलिसी Policy को सिलेक्ट Select करना चाहिए।

रखें वर्तमान स्थिति का ध्यान

आप अपनी सैलरी Sallery और खर्चो का आकलन करने के बाद ही अपने फ्यूचर Features के लिए बचत कर सकते हैं। इसी में से आप टर्म इंश्योरेंस Insurance के लिए भी निवेश कर सकते हैं। आपको किसी भी पॉलिसी policy को खरीदने से पहले आपको अपनी जीवनशैली का आकलन करना चाहिए।

रखें देनदारियों का ख्याल

आपको बीमा bima को लेने से पहले अपनी देनदारियों के बारे में भी ख्याल रखना होगा।

इसे एड करना न भूले

कई लोग प्रीमियम Premium की राशि रकम हो इसके लिए राइडर एड नहीं करते। इकोनॉमिक टाइम्स हिंदी की एक खबर के अनुसार, एक्सपर्ट्स कहते हैं कि ऐसा करने से आपको ही कठिनाई का सामना करना पड़ सकता है। आपको एक्सीडेंटल डेथ , क्रिटकल इलनेस, डिसएबिलिटी जैसे राइडर को भी अपने बीमा Bima में जोड़ना ही चाहिए।

 

About the author

Trending News

Leave a Comment