Sarkari Yojana

किसानों के लिए खुशखबरी! फसलों को कीटों से बचने के लिए सरकार दे रही है 75 फीसदी अनुदान कैसे करें आवेदन?

Written by Trending News

किसानों के लिए खुशखबरी! फसलों को कीटों से बचने के लिए सरकार दे रही है 75 फीसदी अनुदान कैसे करें आवेदन?

 

किसानों के लिए खुशखबरी!

सरकार ने कृषि विभाग के माध्यम से घोषणा की है कि रैयर (जमीन वाले किसान) और गैर-रैयत (बटाईदार) किसान दोनों तरह के किसान इस योजना से लाभ उठा सकते हैं। इस योजना के तहत, एक किसान को एक एकड़ के लिए सब्सिडी प्रदान की जाएगी, जबकि टाल क्षेत्र में एक किसान को अधिकतम 3 एकड़ के लिए अनुदान मिलेगा दलहन, तिलहन, और उद्यानिकी फसलों के लिए एक सेट लाइट ट्रैप 1152 रुपये की मूल्य से उपलब्ध है, जिसमें किसानों को प्रति एकड़ के लिए 864 रुपये का अनुदान मिलेगा। दलहन, तिलहन, और उद्यानिक फसलों के लिए फार्म गार्ड सेट कीमत 1700 रुपये है, जिसमें 75% यानी 1275 रुपये की सब्सिडी दी जाएगी।

किसानों को सब्सिडी क्यों दी जानी चाहिए?

आवेदन करने के लिए किसान बिहार कृषि विभाग की आधिकारिक पोर्टल dbtagriculture.bihar.gov.in पर जा सकते हैं। खाद्यान्न, दलहन और तिलहन फसलों के लिए फेरोमोन ट्रैप सेट कीमत का 75% यानी 450 रुपये मिलेगा। फल, सब्जी, दलहन, और तिलहन के लिए स्टिकी ट्रैप (पीला और नीला ए-4 साइज) प्रति एकड़ 315 रुपये की सब्सिडी प्रदान की जाएगी। फल, सब्जियों के लिए लाइफ टाइम ट्रैप सेट (5 सेट) के लिए 750 रुपये का अनुदान होगा।

आपको कितना सब्सिडी मिलेगी खेती के लिए?

विभिन्न खेती उत्पादों के लिए हो सकती है। इसमें सामान्य रूप से प्रदान की जाने वाली सब्सिडी राशियाँ हैं।

खेती उत्पाद/उपाययोजना/सेटकीमत (रुपये)सब्सिडी (रुपये)
दलहन, तिलहन, और उद्यानिकी फसलों के लिए लाइट ट्रैप सेट1 सेट1152864
दलहन, तिलहन, और उद्यानिक फसलों के लिए फार्म गार्ड सेट1 सेट17001275
खाद्यान्न, दलहन, और तिलहन फसलों के लिए फेरोमोन ट्रैप सेट1 सेट450450
फल, सब्जी, दलहन, और तिलहन के लिए स्टिकी ट्रैप1 सेट315
फल और सब्जियों के लिए लाइफ टाइम ट्रैप सेट5 सेट750750 (प्रति सेट)
सब्सिडी क्या है? (What is subsidy?)

सब्सिडी एक वित्तीय या आर्थिक सहायता है जो सरकार या अन्य संगठन द्वारा किए जाते हैं ताकि निश्चित समाज या उद्यम को आर्थिक रूप से स्थिर रखा जा सके और विशिष्ट सेक्टरों में उत्पादन या सेवाओं को बढ़ावा मिल सके। सब्सिडी को अक्सर किसानों, उद्यमियों, विभिन्न उद्योगों, और आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों को समर्थन के लिए प्रदान किया जाता है।

dbtagriculture.bihar.gov.in

dbtagriculture.bihar.gov.in

सब्सिडी के प्रमुख उद्देश्यों में शामिल हो सकते हैं:

आर्थिक समर्थन: सब्सिडी का मुख्य उद्देश्य उद्यमों या उत्पादकों को आर्थिक समर्थन प्रदान करना है, ताकि उन्हें अपनी उत्पादन या सेवाओं को बनाए रखने के लिए उचित मौद्रिक और अन्य समर्थन मिल सके।

लोगों की आर्थिक स्थिति में सुधार: किसानों, गरीब वर्ग के लोगों और अन्य आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों को सब्सिडी के माध्यम से सुधारित होने का लाभ मिलता है।

विभिन्न क्षेत्रों में विकास को बढ़ावा देना: सरकार विभिन्न क्षेत्रों में विकास को प्रोत्साहित करने के लिए सब्सिडी प्रदान कर सकती है, जैसे कि कृषि, उद्योग, ऊर्जा, और अन्य स्थानीय उत्पादन।

मूलभूत उत्पादों की कीमतों को नियंत्रित करना: किसानों और उत्पादकों को मिलने वाली सब्सिडी से मूलभूत आवश्यक वस्तुओं की कीमतों को नियंत्रित किया जा सकता है, जिससे आम लोगों को इन वस्तुओं की सस्ती मिलती है।सब्सिडी किसी भी समय एक समर्थन योजना का हिस्सा होती है और इसका उद्देश्य आर्थिक साथीत्व और समृद्धि को प्रोत्साहित करना है।

आप निम्नलिखित स्टेप्स का पालन करके बिहार में किसान सब्सिडी योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं:

1. आधिकारिक पोर्टल पर जाएं:

बिहार कृषि विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। वेबसाइट का URL है: dbtagriculture.bihar.gov.in

2. अनुसूचित फार्म भरें:

आपको वहां किसान सब्सिडी योजना के लिए आवेदन करने के लिए एक आवेदन फॉर्म मिलेगा। उसे ध्यानपूर्वक भरें, और सभी आवश्यक जानकारी को सही से भरें।

3. आवश्यक दस्तावेज संलग्न करें:

आवेदन के साथ आपको कुछ आवश्यक दस्तावेजों की आवश्यकता हो सकती है, जैसे कि किसान का पहचान-पत्र, जमीन संपत्ति से संबंधित कागजात, आदि। इन दस्तावेजों को स्कैन करें और आवेदन के साथ संलग्न करें।

4. आवेदन सबमिट करें:

फॉर्म भरने के बाद, उसे ऑनलाइन सबमिट करें। ध्यान दें कि आपने सभी आवश्यक जानकारी और दस्तावेज सही से भरे हैं।

5. आवश्यक फीस जमा करें:

कुछ योजनाओं में आवेदकों से आवेदन शुल्क लिया जा सकता है। यदि यह आवश्यक है, तो उस शुल्क को आवश्यक बैंक चालान के माध्यम से जमा करें।

6. आवेदन स्थिति की जांच करें:

आप अपने आवेदन की स्थिति को जांचने के लिए पोर्टल पर लॉग इन करके देख सकते हैं। आपको एक ट्रैकिंग नंबर या रजिस्ट्रेशन नंबर प्रदान किया जा सकता है जिसका उपयोग आवेदन की स्थिति की जानकारी प्राप्त करने के लिए किया जा सकता है।

इस प्रकार, आप बिहार में किसान सब्सिडी योजना के लिए सरलता से आवेदन कर सकते हैं। यदि आपको अधिक जानकारी चाहिए, तो आप कृषि विभाग के आधिकारिक पोर्टल से संपर्क कर सकते हैं।

PM fasal Bima Yojana 2024-25: प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में कैसे करें आवेदन? कैसे पाए लाभ

About the author

Trending News

Leave a Comment