Sarkari Yojana

किसानों के लिए खुशखबरी: थ्रेसर मशीन पर मिल रही है 50 प्रतिशत सब्सिडी, ऐसे करें आवेदन

Written by Trending News

किसानों के लिए खुशखबरी: थ्रेसर मशीन पर मिल रही है 50 प्रतिशत सब्सिडी, ऐसे करें आवेदन

किसानों को खेती के लिए विभिन्न प्रकार की कृषि यंत्र/कृषि मशीनों की आवश्यकता होती है। आज के समय में, फसल के बोने से लेकर उसके काटने तक, आधुनिक कृषि यंत्रों का प्रयोग होता है। आधुनिक कृषि यंत्रों के इस्तेमाल से किसान खेती का काम कम श्रम, समय, और लागत में कर सकते हैं। इस बात को ध्यान में रखते हुए सरकार द्वारा किसानों को कृषि यंत्रों की खरीद पर सब्सिडी की सुविधा प्रदान की जाती है।

मल्ट्रीक्रॉप थ्रेसर मशीन की कीमत

मल्ट्रीक्रॉप थ्रेसर मशीन की कीमत

केंद्र के साथ ही राज्य सरकारें भी कृषि यंत्र/मशीनों की खरीद पर विभिन्न योजनाओं के माध्यम से सब्सिडी प्रदान करती हैं। इसमें कृषि यंत्र अनुदान योजना, ई-कृषि यंत्र अनुदान योजना, कृषि यंत्रीकरण योजना आदि शामिल हैं।
इसी क्रम में, राज्य सरकार के अंतर्गत कृषि यंत्रीकरण योजना के तहत स्माम योजना के अंतर्गत मल्ट्रीकॉप थ्रेसर मशीन की खरीद पर किसानों को 50 प्रतिशत सब्सिडी दी जा रही है। प्रदेश के किसान जो सब्सिडी पर मल्ट्रीकॉप थ्रेसर मशीन खरीदना चाहते हैं, वे इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

मल्टीक्रॉप थ्रेसर मशीन और इसका उपयोग

मल्टीक्रॉप थ्रेसर मशीन फसल की काटने के बाद उसके गहाई का काम करती है। यह एक उपयोगी मशीन है जो अनाज के दानों को भूसे से अलग करती है। यह एक मशीन है जो करीब 20 से अधिक अनाज के दानों को भूसे से अलग कर सकती है। मल्टीक्रॉप थ्रेसर मशीन की सहायता से गेहूं, सरसों, मक्का, सोयाबीन, बाजरा, तुअर, मसूर, राई, अरहर, मूंगफली, मूंग, मोठ, ज्वार, ग्वार, जीरा, ईसबगोल, सादा चना, देसी चना, और डालर चना आदि फसलों के दाने को भूसे से अलग किया जा सकता है। इससे दाना साफ-सुधरा निकलता है।

मल्ट्रीक्रॉप थ्रेसर मशीन पर सब्सिडी

(Subsidy on Multicrop Thresher Machine)

राज्य सरकारें मल्टीक्रॉप थ्रेसर मशीन की खरीद पर 50 प्रतिशत तक सब्सिडी प्रदान कर रही हैं। इसके तहत, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, और अत्यंत पिछड़ा वर्ग के किसानों को 50 प्रतिशत सब्सिडी प्रदान की जा रही है, जबकि सामान्य किसानों को 40 प्रतिशत सब्सिडी दी जा रही है।

 थ्रेसर मशीन की कीमत

(Multicrop Thresher Machine Price)

मल्टीक्रॉप थ्रेसर मशीन की कीमत 50,000 रुपए से शुरू होकर 4 लाख रुपए तक है। किसानों को 50,000 रुपए की मशीन 25,000 रुपए में और 4 लाख रुपए की मशीन 2 लाख रुपए में प्राप्त हो सकती है।

मल्ट्रीक्रॉप थ्रेसर के लिए धरोहर राशि

किसान को मल्टीक्रॉप थ्रेसर की खरीद के लिए धरोहर राशि जमा करनी होगी। धरोहर राशि का निर्धारण कृषि यंत्र की कीमत के आधार पर किया जाता है। एक लाख रुपए से कम की कृषि यंत्र के लिए किसान को 2,500 रुपए की धरोहर राशि जमा करनी होगी, जबकि एक लाख रुपए से अधिक की कृषि यंत्र के लिए 5,000 रुपए की धरोहर राशि जमा करनी होगी।

मल्ट्रीक्रॉप थ्रेसर मशीन के लिए आवेदन कहां करें

यूपी के किसान मल्टीक्रॉप थ्रेसर मशीन की खरीद पर सब्सिडी का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। किसान को कृषि विभाग के द्वारा अनुदानित की गई कंपनियों से ही मल्ट्रीक्रॉप थ्रेसर मशीन खरीदनी होगी। आवेदन और अधिक जानकारी के लिए किसान अपने जिले के उप कृषि निदेशक कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं।

ट्रैक्टर जंक्शन के बारे में

ट्रैक्टर जंक्शन ट्रैक्टर और कृषि उपकरणों के बारे में सटीक जानकारी प्रदान करता है। यहां आपको नए मॉडल और उनके उपयोग की सबसे प्राथमिक जानकारी मिलती है। यह सरकारी योजनाओं की खबरें भी प्रकाशित करता है। अगर आप नए ट्रैक्टर की कीमतों के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

About the author

Trending News

Leave a Comment