Sarkari Yojana

Kisan credit card: किसान क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन बनवाए, मिलेगा ब्याज मुक्त ऋण करें आवेदन

Written by Trending News

Kisan credit card: किसान क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन बनवाए, मिलेगा ब्याज मुक्त ऋण करें आवेदन

Kisan credit card: किसानों को खेती के विभिन्न कामों के लिए बैंक से ऋण लेना पड़ता है। इसके लिए किसानों को बैंक से किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan credit card) के माध्यम से सस्ता ऋण प्राप्त करने की सुविधा होती है। हालांकि, कई किसानों की आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण वे समय पर ऋण की वसूली नहीं कर पाते हैं, जिससे उनके ऋण की राशि ब्याज के साथ बढ़ती जाती है। इस समस्या को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर लघु और सीमांत किसानों के हित में कृषि ऋण माफी योजना की शुरुआत करने जा रही है। इस योजना के अंतर्गत, किसानों के लिए 2 लाख रुपए तक के कर्ज को माफ किया जाएगा। इस योजना का लाभ प्राप्त करेंगे करीब 3 लाख छोटे और सीमांत किसान। राज्य सरकार इस योजना को लागू करने के लिए 500 करोड़ रुपए का बजट निर्धारित करेगी।

वास्तव में, राज्य सरकार यह योजना बढ़ाने की तैयारी कर रही है ताकि अधिक से अधिक किसानों को इसका लाभ मिल सके। पहले, सरकार केवल 50,000 रुपए तक के ऋण को माफ करती थी, लेकिन अब यह राशि 2,00,000 रुपए तक बढ़ाई जा रही है। सरकार इस प्रस्ताव को अपने 2024-25 के बजट में पेश करने की तैयारी कर रही है ताकि प्रदेश के किसानों को आराम मिल सके।

यहाँ उन किसानों की बात की जा रही है जो सहकारी समितियों और सहकारी बैंकों से 2,00,000 रुपए तक का ऋण लेते हैं, लेकिन उनकी आर्थिक स्थिति इसे चुकाने के लिए सही नहीं होती है। ऐसे में, ये किसान ऋण की किश्तें समय पर नहीं भर पाते हैं और उन्हें दोबारा ऋण नहीं मिलता है। बैंक उन्हें डिफॉल्टर घोषित कर देता है, जिससे उन्हें आगे किसी भी तरह का ऋण नहीं मिलता है। राज्य सरकार की यह योजना इन किसानों को राहत प्रदान करेगी और उन्हें पुनः ऋण लेने के लिए योग्य बनाएगी, जिससे उन्हें फिर से बैंक का सहारा मिल सके। इससे किसान और बैंक दोनों को लाभ होगा।

किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए यहां आवेदन करें

👇👇👇

आवेदन करें

सरकार का मुख्य उद्देश्य ऋण माफ करने के पीछे है कि आगामी लोकसभा और विधानसभा चुनावों में किसान वर्ग को खुश करें। इससे सरकार किसानों का समर्थन प्राप्त करने की कोशिश कर रही है। राज्य में करीब 70 प्रतिशत आबादी खेती-बाड़ी के काम में लगी है, और किसानों की आर्थिक स्थिति उनके मतदाता होने के लिए महत्वपूर्ण है। इसलिए, किसानों के ऋण को माफ करने की यह घोषणा सरकार के लिए चुनावी नैतिकता की दिशा में महत्वपूर्ण है।

Kisan credit card

Kisan credit card

राज्य में कितने किसान ऋणी हैं, इसकी संख्या के बारे में अनुमान लगाया जा रहा है। प्रायः तीन लाख किसानों को 51,000 से 1 लाख रुपए तक के सहकारी बैंकों से ऋण मिला है। वहीं, एक लाख से दो लाख रुपए तक के ऋण लेने वाले किसानों की संख्या करीब एक लाख हो सकती है। इस तरह, राज्य के तीन लाख से अधिक किसानों को इस योजना का लाभ मिलेगा और वे ऋण मुक्त हो सकेंगे।

नॉप परफॉर्मिंग एकाउंट (एनपीए) खाताधारकों को भी मिलेगा योजना का लाभ

मीडिया के अनुसार, राज्य कृषि विभाग की ओर से नॉप परफॉर्मिंग एकाउंट (एनपीए) खाताधारकों को भी ऋण राहत प्रदान की जाने की कोशिश की जा रही है। सरकार भी इस पर विचार कर रही है। इसके लिए, बैंक अधिकारियों के साथ बातचीत की जा रही है। साथ ही, बैंकों को इस संबंध में निर्देशित किया जा रहा है कि जो खाते एनपीए हो गए हैं, उन्हें स्टैंडर्डाइज़ किया जाए। राज्य सरकार द्वारा इसके लिए आवश्यक राशि वाहन की जाएगी। इस तरह, 50,000 रुपए से कम ऋण लेने वाले एनपीए खाताधारकों को भी इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त होगा। पहले केवल स्टैंडर्ड खाताधारकों का ही ऋण माफ किया जाता था, लेकिन अब एनपीए खाताधारक किसानों को भी यह लाभ मिलेगा। यहां तक कि एनपीए खाता वह है जिसमें किसानों ने ऋण की किश्तें नहीं चुकाई होती हैं और इसलिए उनका खाता बैंकों द्वारा निष्क्रिय कर दिया जाता है। खाता सक्रिय होता है जिसमें लेन-देन होता है और खाता चालू होता है। आम तौर पर, यदि किसी खाते में छह महीने से एक साल तक कोई लेन-देन नहीं होता है, तो ऐसे खाते को निष्क्रिय खाते की श्रेणी में डाल दिया जाता है, लेकिन बैंक को इसे बनाए रखना होता है। ऐसे में, राज्य सरकार ने बैंकों से किसानों के एनपीए यानि निष्क्रिय खातों को फिर से सक्रिय करने के लिए बैंकों से अपील की है, जिसके लिए सरकार बैंकों को आर्थिक सहायता प्रदान करेगी।

ट्रैक्टर जंक्शन वास्तव में एक महत्वपूर्ण स्रोत है जो ट्रैक्टर इंडस्ट्री और खेती से संबंधित सटीक जानकारी प्रदान करता है। यहाँ आपको नवीनतम ट्रैक्टर और कृषि उपकरणों के नए मॉडल, उनके उपयोग, सरकारी योजनाओं की खबरें, और प्रमुख ट्रैक्टर कंपनियों की मासिक सेल्स रिपोर्टें मिलती हैं। इसके अलावा, ट्रैक्टर जंक्शन आपको मासिक सदस्यता भी प्रदान करता है जिससे आप नवीनतम अपडेट्स और जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

यदि आप किफायती कीमत पर नया ट्रैक्टर खरीदना चाहते हैं, तो आप महिंद्रा, स्वराज, टैफे, सोनालिका, जॉन डियर, आदि कंपनियों में से उचित ट्रैक्टर का चयन कर सकते हैं। साथ ही, ट्रैक्टर जंक्शन आपको ट्रैक्टर लोन की सुविधा भी प्रदान करता है।

यदि आप किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो नीचे लिंक पर क्लिक करें

👇👇👇

आवेदन करें 

अगर आप नए या पुराने ट्रैक्टर और कृषि उपकरण खरीदने या बेचने के इच्छुक हैं, तो ट्रैक्टर जंक्शन आपके लिए एक बेहतरीन स्थान है। यहाँ आपको ज्यादा से ज्यादा खरीददार और विक्रेता से संपर्क करने का अवसर मिलता है और आपको अपने उत्पादों का अधिकतम मूल्य प्राप्त करने में मदद मिलती है। इसलिए, अपने ट्रैक्टर या कृषि उपकरण को ट्रैक्टर जंक्शन के साथ साझा करें और अधिक से अधिक लाभ उठाएं।

PM Surya Ghar Yojana: पीएम सूर्य घर योजना के अंतर्गत  मुफ्त बिजली, सब्सिडी, आवेदन प्रक्रिया, पात्रता 

About the author

Trending News

Leave a Comment