Primary ka master

Kanya Sumangala Yojana: मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना 15 की जगह अब हर साल मिलेंगे 25 हजार

Kanya Sumangala Yojana
Written by Trending News

Kanya Sumangala Yojana: मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना 15 की जगह अब हर साल मिलेंगे 25 हजार

 

Kanya Sumangala Yojana : कन्या सुमंगला योजना उत्तर प्रदेश सरकार government द्वारा शुरू की गई एक महत्वपूर्ण योजना yojna है, जिसका उद्देश्य लड़कियों की शिक्षा स्वास्थ्य को बेहतर बनाना है. यह योजना yojna 2019 में शुरू की गई थी.यह लड़कियों के परिवारों को आर्थिक बोझ को कम करने में भी मदद करता है।

Kanya Sumangala Yojana

Kanya Sumangala Yojana

योजना yojna के तहत प्रदान की जाने वाली आर्थिक सहायता का उपयोग लड़कियों की शिक्षा के लिए शुल्क, किताबें, अन्य आवश्यक सामग्री खरीदने के लिए किया जा सकता है. लड़कियों के टीकाकरण, स्वास्थ्य जांच, अन्य स्वास्थ्य आवश्यकताओं के लिए भी आप इस रकम का इस्तेमाल कर सकते हैं. योजना के तहत, लाभार्थी लड़कियों को उनके जन्म से लेकर स्नातक तक छह चरणों में 15,000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है. इसका उद्देश्य लड़कियों को शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करना है लड़कियों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाना है।

आवेदन कैसे करें

लाभार्थी योजना yojna के लिए ऑनलाइन ऑफलाइन भी आवेदन कर सकते हैं. योजना yojna का क्रियान्वयन महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा किया जाता है. योजना yojna का बजट budget 1,200 करोड़ रुपये है. इसके तहत लगभग 40 लाख लड़कियां लाभान्वित होंगी. यह आर्थिक सहायता लड़कियों की शिक्षा स्वास्थ्य के लिए उपयोग की जा सकती है. इसका उपयोग लड़कियों की शिक्षा, स्वास्थ्य, पोषण अन्य आवश्यकताओं के लिए किया जा सकता है।

 

इससे लड़कियों को स्कूल जाने में मदद करती है. योजना yojna के तहत, लड़कियों को मुफ्त शिक्षा प्रदान की जाती है. कन्या सुमंगला योजना yojna लड़कियों की शिक्षा स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए एक महत्वपूर्ण योजना yojna है. यह योजना yojna लड़कियों को शिक्षित स्वस्थ बनाने में मदद करेगी, जिससे वे एक बेहतर जीवन जी सकेंगी।

 

About the author

Trending News

Leave a Comment