Trending News

Income tax:डिस्कार्ड रिटर्न नाम की सुविधा शुरू की, अब दाखिल आईटीआर खारिज कर सकेंगे

Written by Trending News

Income tax:डिस्कार्ड रिटर्न नाम की सुविधा शुरू की, अब दाखिल आईटीआर खारिज कर सकेंगे

नई दिल्ली। आयकर विभाग करदाताओं की सहूलियत के लिए लगातार नई-नई सुविधाएं ला रहा है। इसी कड़ी में विभाग ने अब डिस्कार्ड रिटर्न नाम की सुविधा शुरू की है। इसके तहत करदाता आयकर रिटर्न को दाखिल करने के बाद भी उसे खारिज कर सकते या वापस ले सकते हैं।

इस शर्त के अंतर्गत, जब तक करदाता ने उसे सत्यापित नहीं किया हो, तब तक आईटीआर को आयकर विभाग के रिकॉर्ड से हटाया जा सकता है। इसके बाद, नई आईटीआर दाखिल की जा सकती है। पहले, करदाताओं को दाखिल की गई आयकर रिटर्न को वापस लेने का प्रावधान नहीं था। यदि आईटीआर में कोई त्रुटि होती थी, तो संशोधित रिटर्न दाखिल करना पड़ता था। इससे करदाता को फिर से वही लंबी प्रक्रिया दोहरानी पड़ती थी।

अब प्रक्रिया में बदलाव हुआ है। अब संशोधित आईटीआर भरने से पहले पुरानी रिटर्न की प्रमाणित करने की जरूरत नहीं होती। अगर किसी करदाता ने रिटर्न दाखिल किया और बाद में कोई त्रुटि निकलती है, तो उसे सही करने का तरीका अब यह है कि वह उसी आईटीआर को सत्यापित करें और फिर संशोधित रिटर्न दाखिल करें। इस प्रकार के मामलों में, विभाग द्वारा नोटिस भेजा जा सकता है।

नए नियमों के अनुसार, निम्नलिखित शर्तों को पूरा करना होगा:

1 करदाता ने भरा हुआ रिटर्न ऑनलाइन या ऑफलाइन सत्यापित नहीं किया हो।

2 यह आयकर रिटर्न वित्त वर्ष 2023-24 के बाद का ही होना चाहिए। सिर्फ एक अप्रैल 2023 के बाद के ही रिटर्न को वापस लिया जा सकता है।

3 पुरानी रिटर्न को डिस्कार्ड करने के बाद, नई रिटर्न तय तिथि के बाद भरने पर नियमों के अनुसार जुर्माना लगेगा।

About the author

Trending News

Leave a Comment