Insurance

HOME LOAN : होम लोन लेने पर इन 5 बातों का ध्यान रखें, ताकि कर्ज का बोझ कभी नहीं होगा

Home Loan
Written by Trending News

HOME LOAN : होम लोन लेने पर इन 5 बातों का ध्यान रखें, ताकि कर्ज का बोझ कभी नहीं होगा

 

HOME LOAN : मध्यम वर्ग और सैलरीड व्यक्ति जब भी घर खरीदते हैं, तो आमतौर पर उन्हें होम लोन लेना पड़ता है। होम लोन के माध्यम से उन्हें अपनी आर्थिक स्थिति में राहत मिलती है, क्‍योंकि इससे उनकी आर्थिक जरूरतें पूरी होती हैं, और वे लोन की राशि को किस्‍तों में चुका सकते हैं। HOME LOAN

HOME LOAN 2024

Home Loan

हालांकि, होम लोन एक लंबे समय का कर्ज होता है, इसलिए कई बार लोग लोन लेते हैं, लेकिन समय पर इसे चुकाने में परेशानी हो सकती है। यदि आप भी नए साल में होम लोन लेने की योजना बना रहे हैं, तो आपको ध्यान देने योग्य कुछ बातें हैं, जिससे आपको कर्ज का बोझ महसूस नहीं होगा और आप ईएमआई को आसानी से चुका सकेंगे।

आर्थिक स्थिति का मूल्‍यांकन करें

लोन लेने से पहले अपनी आर्थिक स्थिति का सुनिश्चित रूप से मूल्‍यांकन करें। अपनी आमदनी, वित्तीय खर्च, और सभी विभिन्न कर्जों का मूल्‍यांकन करें, जिससे आपको यह अनुभव होगा कि आपको कितनी राशि की आवश्यकता है और आप कितनी देर से चुका सकते हैं। इस कैलकुलेशन के साथ लोन लेने से, आप उस संबंधित राशि का लोन लेंगे जिसे आप आसानी से ईएमआई में चुका सकते हैं।

लोन फीचर्स की तुलना करें

विभिन्न बैंकों में अलग-अलग ब्‍याज दरें, लोन राशि, ईएमआई रेटियो, लोन की अवधि, और प्रोसेसिंग चार्ज में अंतर होता है। होम लोन के लिए आवेदन करने से पहले, आपको विभिन्न बैंकों के लोन फीचर्स की तुलना करनी चाहिए, और इसके बाद ही आपको आवेदन करना चाहिए। साथ ही, लोन लेते समय आपका क्रेडिट स्‍कोर भी अच्‍छा होना चाहिए, जिससे आपकी विश्‍वसनीयता बढ़ेगी और लोन को मंजूरी मिलने की संभावना बढ़ जाएगी। अच्‍छे क्रेडिट स्‍कोर पर कई बार बेहतर ब्‍याज दरों पर लोन मिलता है।

टेन्‍योर को ध्‍यान से न रखें

लोन की अवधि को अगर आप बहुत बड़ी रखते हैं, तो ईएमआई में कमी होती है, लेकिन आपको ब्याज के साथ ज्‍यादा राशि बैंक को देनी होती है। इसलिए कोशिश करें कि लोन की अवधि कम हो। इसके लिए, आपको उतना ही लोन लेना होगा, जितना आप ईएमआई में आसानी से चुका सकते हैं। इसे ध्यान में रखें कि जितना संभावना हो सके, आपको अपने घर की कीमत का कम से कम 20 प्रतिशत डाउन पेमेंट करना चाहिए। जितना ज्‍यादा आप डाउन पेमेंट करेंगे, उतनी ही कम राशि आपको लोन के तौर पर उठानी होगी, और आप लोन चुकाने की अवधि कम रख पाएंगे।

लोन का बीमा कराएं

लोन एक लायबिलिटी होती है, इसलिए लोन के लिए आवेदन करते समय आपको अपने परिवार की सुरक्षा के लिए लोन का बीमा जरूर कराना चाहिए। आजकल, बहुत से बैंक लोन लेने वालों को इस बीमा की सुविधा प्रदान करते हैं। यदि आप लोन का इंश्‍यारेंस करवा लेते हैं, तो किसी अनहोनी की स्थिति में आपके परिवार को लोन की चुकता देने की जिम्‍मेदारी नहीं होगी, क्‍योंकि इसे इंश्‍योरेंस कंपनी चुकाएगी।

एग्रीमेंट को ध्‍यान से पढ़ें

लोन लेते समय आप और बैंक के बीच एक एग्रीमेंट होता है, जिसे साइन करना होता है। बहुत से लोग इसे ठीक से पढ़ते नहीं और साइन कर देते हैं। लोन लेते समय इस एग्रीमेंट को भी ध्‍यान से पढ़ें और इसमें लिखी गई ब्‍याज दरें, पुनर्भुगतान की अवधि, पूर्व भुगतान शुल्क, देर से भुगतान जुर्माना और कर्ज से जुड़ी सभी शर्तों पर ध्‍यान दें।

 

Read More

Viral Video: टीचर बना डॉग, नन्हे बच्चे को रेंगना सिखाता दिखा ये प्यारा जानवर, वीडियो वायरल

 

About the author

Trending News

Leave a Comment