Trending News

Home loan kaise kare: होम लोन पर कितना ब्याज देना होता है, आवश्यक दस्तावेज पात्रता जाने?

Home Loan
Written by Trending News

Home loan kaise kare: होम लोन पर कितना ब्याज देना होता है, आवश्यक दस्तावेज पात्रता जाने?

घर का ऋण लेने के बाद फ्लैट खरीदना आजकल बहुत आसान है, जिसका अर्थ है कि लोग स्टार्टिंग में ही घर खरीदने की सोचते हैं। विशेष रूप से बड़े शहरों में फ्लैट खरीदने की लालसा तेजी से बढ़ रही है। इसका एक कारण यह भी है कि घर ऋण की अवधि लंबी होती है और इसके ब्याज दर अन्य ऋणों के मुकाबले कम होते हैं।

 

अधिकांश लोग 20 साल के लिए घर ऋण लेते हैं। इनमें से कुछ लोग वाकई में घर खरीदते हैं, लेकिन फिर उन्हें ऋण के भुगतान के साथ समस्या होती है। 20 साल के बाद, घर की EMI भारी पड़ने लगती है, और उन्हें इससे छुटकारा चाहिए। हम आपको कुछ ऐसे तरीके बता रहे हैं, जिनसे आप घर के ऋण का भार कम कर सकते हैं।

Home Loan

पूर्व-भुक्तान विकल्प: वित्तीय नियोजक बताते हैं कि यदि आप पूर्व-भुक्तान का विकल्प चुनते हैं, तो आप अपना घर का ऋण समय से पहले भी चुका सकते हैं। इसका तरीका यह है कि जब आपके पास थोड़ी बचत हो जाए, तो आप उसे पूर्व-भुक्तान के रूप में कर दें। इससे आपकी मुख्य राशि कम हो जाएगी और आप ऋण के कार्यकाल या EMI में कमी ला सकते हैं।

 

घर ऋण बैलेंस ट्रांसफर: यदि आपने A बैंक से ऋण लिया है और आपको लगता है कि B बैंक आपको अधिक आकर्षक दर पर घर ऋण प्रदान करेगा, तो आप अपना बैंक बैलेंस B बैंक में ट्रांसफर कर सकते हैं। हालांकि, यह अंतिम विकल्प होना चाहिए, क्योंकि बैंक ट्रांसफर के लिए आपको प्रोसेसिंग शुल्क देना पड़ेगा।

 

अधिक EMI: कई ऐसे उद्योगपति हैं, जो आपको वार्षिक आधार पर इंस्टॉलमेंट की समीक्षा करने का विकल्प देते हैं। यदि आपने हाल ही में नौकरी बदली है और आपकी सैलरी पिछली कम्पनी से अधिक हो गई है, तो आप अधिक EMI भुगतान करने की स्थिति में होंगे।

 

ऋण की अवधि कम करें: ऋण की कुल लागत इस पर निर्भर करेगी कि आप कितने साल का ऋण ले रहे हैं। एक ओर, 25 से 30 साल के ऋण से आपकी मासिक इंस्टॉलमेंट कम होती है और आप अधिक ऋण ले सकते हैं। दूसरी ओर, यदि आप 10-15 साल के ऋण लेते हैं, तो आपको कम ब्याज देना पड़ेगा, और आपका ऋण जल्दी समाप्त हो सकता है।

 

अधिक डाउन पेमेंट करें: यदि आप घर के लिए ऋण लेने जा रहे हैं, तो यह आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। अधिकांश बैंक आपको गुणा की राशि के 75-90% तक के लिए ऋण प्रदान करते हैं। इसलिए, आप 10-25% का भुगतान करके घर खरीद सकते हैं। यदि आपके पास बचत है, तो आप अधिक डाउन पेमेंट करके ऋण की राशि को कम कर सकते हैं। इससे आपके ऊपर ऋण का बोझ कम होगा।

Solar rooftop subsidy: सौर ऊर्जा सब्सिडी हुई दोगुनी, सौर ऊर्जा संयंत्र लगाने पर सरकार द्वारा 78 हजार रुपए की सहायता

About the author

Trending News

Leave a Comment