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Health tips in Hindi: सेहत बंद रहने के लिए सब्जियों में खाएं मूली जाने फायदे

Health tips in Hindi
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Health tips in Hindi : सेहत बंद रहने के लिए सब्जियों में खाएं मूली जाने फायदे

 

Health tips in Hindi : मूली में विटामिन सी, फाइबर और कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हो सकते हैं. सर्दियों में मूली खाना सेहतमंद माना जाता है. इससे कई तरह की बीमारियों से राहत मिल सकती है। Health tips in Hindi

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सर्दियों के मौसम में मूली खाना सेहत के लिए फायदेमंद है. मूली से कई तरह की चीजें बनाई जाती है. खाने के साथ सलाद के तौर पर भी इसका इस्तेमाल किया जाता है. मूली (Radish Benefits) में विटामिन सी, फाइबर और कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हो सकते हैं. यह बीमारियों से बचाने के साथ सेहत को बेहतर बनाए रखने में मददगार होता है. आइए जानते हैं Health tips in Hindi सर्दी के मौसम में मूली खाने के 5 जबरदस्त फायदे।

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1. वेट लॉस

मूली खाने का सबसे बड़ा फायदा है कि इससे वजन तेजी से कम हो सकता है. दरअसल, मूली में लो कैलोरी और हाई फाइबर पाया जाता है, जो कमर की चर्बी को कम करने में मदद कर सकता है. फाइबर के सेवन से पेट लंबे समय तक भरा रहता है. मूली खाने से पाचन भी अच्छा बनता है।

2. कब्ज भगाए

मूली में फाइबर ज्यादा मात्रा में पाया जाता है, जो पाचन को सुधारने में मदद करता है. इससे कब्ज की छुट्टी हो सकती है. फाइबर सेहतमंद डाइजेस्टिव सिस्टम के लिए भी अहम होता है. यह स्टूल को नरम बनाकर कब्ज से राहत दिलाता है. मूली के पत्ते का साग डाइजेशन को दुरुस्त रखता है।

3. डायबिटीज कंट्रोल करे

फाइबर के सेवन इंसुलिन का लेवल बैलेंड होता है. जिससे डायबिटीज कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. चूंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एनर्जी मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाने की शक्ति होती है. ऐसे में डायबिटीज पेशेंट को फाइबर युक्त आहार खाने की सलाह दी जाती है।

4. इम्यूनिटी बेहतर बनाए

मौसम में बदलाव का सबसे ज्यादा असर इम्यूनिटी पर पड़ता है. इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मूली काफी फायदेमंद होता है. इसके रोजाना सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है और बीमारियां शरीर से दूर रहती हैं।

5. हड्डियां मजबूत बनाए, नींद बेहतर करे

मूली नींद को सुधारने का काम करती है. मूली के रोजाना सेवन से नींद न आने की समस्या दूर हो सकती है. वहीं, मूली में कैल्शियम भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसे खाने से हड्डियां मजबूत होती है और शरीर को ताकत मिलती है।

वजन बढ़ना आज बड़ी समस्या बनती जा रही है. इसकी सबसे बड़ी वजह बिगड़ती लाइफस्टाइल और गलत खानपान है. कई लोग वजन कम करने के लिए जिम में घंटों पसीना बहाया करते हैं लेकिन महिलाओं के लिए यह पॉसिबल नहीं हो पाता है, कि वे जिम के लिए समय निकाल पाएं. ऐसे में वे घर पर ही रहकर वेट लॉस (Weight Loss) कर सकती हैं. आज हम उनके लिए कुछ ऐसे आसान एक्सरसाइज लेकर आए हैं, जिन्हें थोड़ा सा टाइम निकालकर रोजाना करने से वजन तेजी से कम कर सकती हैं. आइए जानते हैं।

जॉगिंग एंड रनिंग

वजन कम करने में जॉगिंग और रनिंग बेहद ही बेहतरीन एक्सरसाइज होती है. इस वर्कआउट को अपनी डेली रूटीन में शामिल कर महिलाएं वजन कम कर सकती हैं. इस एक्सरसाइज से आंतों की चर्बी कम होती है और वजन तेजी से घटता है. इसे आसानी से कहीं भी कर सकती हैं. इससे हार्ट की बीमारियां भी दूर होती हैं।

पैरों को मजबूत बनाने के साथ ही स्क्वाट्स कमर और पेट के आसपास की चर्बी को भी कम करता है. इससे पीठ दर्द से भी आराम मिलता है. हालांकि इसे शुरू करने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लेनी चाहिए. घुटने में दर्द रहता है तो स्क्वाट्स से बचना चाहिए. इस एक्सराइज से वजन तेजी से कम होता है. महिलाएं घर में रहकर इसे आसानी से कर सकती हैं।

ब्रिज पोज , Health tips in Hindi

ब्रिज पोज योग कमर और पीठ से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में विशेष लाभदायक होता है. रोजाना इसे करने से पीठ, ग्लूट्स, पैरों और टखने मजबूत बनते हैं. इसके साथ ही छाती, हृदय और कूल्हे की मांसपेशियां स्वस्थ रहती है. वजन कम करने में इस योग का कोई जोड़ नहीं है. एक्सपर्ट्स भी महिलाओं के इस योग को हर दिन करने की सलाह देते हैं. इससे चर्बी तेजी से निकल जाती है और बॉडी फिट बनती है।

 

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