Sarkari Yojana

Gas subsidy: अब ये लोग नहीं उठा पाएंगे रसोई गैस सब्सिडी का लाभ, कहीं आपका नाम भी तो नहीं है शामिल

Gas subsidy
Written by Trending News

Gas subsidy: अब ये लोग नहीं उठा पाएंगे रसोई गैस सब्सिडी का लाभ, कहीं आपका नाम भी तो नहीं है शामिल

केंद्र सरकार government की उज्ज्वला योजना Yojna के तहत सरकार देश की गरीब महिलाओं को मुफ्त एलपीजी LPG सिलेंडर बांटती है। सरकार ने इस योजना की शुरुआत साल 2016 में की थी. फिलहाल सरकार एलपीजी LPG सिलेंडर पर सब्सिडी दे रही है।एलपीजी सिलेंडर पर सब्सिडी केवल उज्ज्वला योजना yojna के लाभार्थियों को ही मिलती है। उज्ज्वला योजना के तहत मुफ्त एलपीजी LPG कनेक्शन मिलता है, लेकिन यह सिर्फ महिलाओं के नाम पर ही मिलता है। सरकार government इस योजना yojna के जरिए अब तक करीब 10 करोड़ रसोई गैस कनेक्शन बांट चुकी है

Gas subsidy

Gas subsidy

Gas subsidy

कितने सिलेंडर पर मिलेगी सब्सिडी?

उज्ज्वला योजना yojna के लाभार्थियों को एक साल में 12 एलपीजी LPG सिलेंडर पर सब्सिडी मिल सकती है। सरकार के मुताबिक, एलपीजी LPG सिलेंडर पर सब्सिडी केवल उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को ही दी जाएगी। बाकियों को बाजार मूल्य पर ही एलपीजी LPG सिलेंडर भरवाना होगा। सरकार गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) परिवारों को मुफ्त रसोई गैस कनेक्शन प्रदान करती है। सब्सिडी पाने के लिए लाभार्थी को आधार नंबर को एलपीजी कनेक्शन से लिंक करना होगा। 14.2 किलोग्राम वाले एलपीजी LPG सिलेंडर पर सब्सिडी मिलती है।

आप ऐसे चेक कर सकते हैं सब्सिडी स्टेटस

एलपीजी LPG पर सब्सिडी आसानी से ऑनलाइन चेक online check की जा सकती है। इसके लिए आपको MyLPG www.mylpg.in साइट पर जाना होगा। यहां तीन गैस कंपनियों company के नाम मौजूद होंगे. जिस कंपनी से आपने कनेक्शन लिया है उस पर क्लिक करें। इसके बाद एक नया पेज खुलेगा. इसमें आप फीडबैक विकल्प पर क्लिक click करें। फिर एक ग्राहक पेज खुलेगा. इसमें अपना मोबाइल नंबर और एलपीजी कनेक्शन नंबर दर्ज करें। इसके बाद आपको एलपीजी LPG से जुड़ी सारी जानकारी मिल जाएगी।

सब्सिडी 2025 तक मिलेगी

हाल ही में सरकार government ने उज्ज्वला योजना yojna पर मिलने वाली सब्सिडी को एक साल के लिए बढ़ाने का ऐलान किया है. उज्ज्वला योजना के तहत एलपीजी LPG सिलेंडर पर सब्सिडी अब 31 मार्च 2025 तक जारी रहेगी. साल में 12 एलपीजी LPG सिलेंडर पर 300 रुपये प्रति सिलेंडर की सब्सिडी मिलती है।

About the author

Trending News

Leave a Comment