Trending News

Chunab 2024: चुनाव में ड्यूटी लग रही है, कटवानी है तो समझ लो!

Written by Trending News

Chunab 2024: चुनाव में ड्यूटी लग रही है, कटवानी है तो समझ लो!

आगरा में तहसील सदर क्षेत्र में आगरा उत्तर, दक्षिण, कैंट और ग्रामीण विधानसभा क्षेत्रों के मतदाता पंजीकरण केंद्र खुले हैं। इन केंद्रों में मतदाता सूची में नाम जोड़ने के लिए फॉर्म उपलब्ध हैं। साथ ही, बूथ स्तर के कर्मचारियों का भी डेटा एंट्री किया जा रहा है और उन्हें ड्यूटी की सूचना दी जा रही है। केंद्रों में ड्यूटी को हटाने की प्रक्रिया चल रही है, और पिछले छह साल में सात कर्मचारियों को हटाया गया है।

सिंचाई विभाग के पंप आपरेटर गिरजेश नागर को सात साल पहले मतदाता पंजीकरण केंद्र से संबंधित किया गया था। उन्हें सबसे पहले उत्तर विधानसभा क्षेत्र में तैनात किया गया था, फिर दो साल पहले ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र में जिम्मेदारी दी गई थी। पिछले समय में उनके खिलाफ दो शिकायतें दर्ज हो चुकी हैं, और सात कर्मचारियों को भी निकाल दिया गया है। ड्यूटी के लिए नियुक्ति होने से पहले ही पंजीकरण केंद्र के कर्मचारियों द्वारा संबंधित कर्मचारी को संपर्क किया जाता है। कर्मचारियों की बूथ स्तर अधिकारी पद पर ड्यूटी के लिए नियुक्ति होती है। कई कर्मचारी मतदाता सेवा केंद्रों में ड्यूटी हटाने के लिए पहुंचते हैं, जिसमें दिव्यांग कर्मचारी और महिला कर्मचारी भी शामिल होती हैं। केंद्र के कर्मचारियों द्वारा ड्यूटी हटाने के लिए डेमांड की जाती है। जब पैसे प्राप्त होते हैं, तो ड्यूटी हटाने के लिए प्रार्थना पत्र लिखा जाता है। समस्या को प्रशासनिक अधिकारियों के समक्ष उठाया जाता है, और फिर जाँच के बिना ही ड्यूटी हटा दी जाती है।

बीस हजार कर्मचारियों को ड्यूटी लगाई जा रही है

 

लोकसभा चुनाव-2024 में बीस हजार कर्मचारियों को ड्यूटी लगाई जा रही है। डेटा फीडिंग का कार्य जारी है। ड्यूटी हटाने के लिए हर दिन तहसीलों और कलेक्ट्रेट में कर्मचारी पहुंच रहे हैं।

लापरवाह अधिकारी

आगरा ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र की प्रभारी एसडीएम सदर नवोदिता शर्मा है। एस डीएम और तहसीलदार सदर रजनीश वाजपेयी द्वारा एक माह से केंद्र का निरीक्षण नहीं किया गया है।

About the author

Trending News

Leave a Comment