Primary ka master

Basic Shiksha news: शिक्षा क्षेत्र में डिजिटल युग का आगाज समर्थन और सुविधा का नया स्तर

Written by Trending News

Basic Shiksha news: शिक्षा क्षेत्र में डिजिटल युग का आगाज समर्थन और सुविधा का नया स्तर

लखनऊ। प्रदेश सरकार का बेसिक और माध्यमिक शिक्षा को आधुनिकीकरण करने पर बहुत ज्यादा ध्यान है। इसका प्रभाव आने वाले वित्तीय वर्ष के बजट में भी दिखाई दे रहा है। बेसिक विद्यालयों के ऑपरेशन को बेहतर बनाने के लिए 1,000 करोड़ रुपये का बजट निर्धारित किया गया है। इससे विद्यालयों में आधुनिक शिक्षा और संसाधनों को बढ़ाने पर जोर दिया जाएगा। साथ ही, 57 जिलों में नए मुख्यमंत्री मॉडल कंपोजिट विद्यालय बनाए जाएंगे।

 

नए मुख्यमंत्री मॉडल कंपोजिट विद्यालय प्री प्राइमरी से इंटर स्तर तक होंगे। इनमें 1,000 बच्चों के लिए अध्ययन और पढ़ाई की व्यवस्था होगी। इन विद्यालयों को 5 एकड़ में बनाया जाएगा और उन्हें सोलर प्लांट, स्मार्ट क्लास, ई-कार्मेशन और कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी (आईसीटी) लैब जैसी बेहतरीन सुविधाएं दी जाएगी। वहीं, प्रत्येक जिले में एक एक विद्यालय को मुख्यमंत्री कंपोजिट विद्यालय के रूप में अपग्रेड किया जाएगा। इन स्कूलों में कक्षा 1 से 8 तक के लिए अलग शेड और किचन, वाईफाई सुविधा, बाल वाटिका, स्मार्ट क्लासरूम, फर्नीचर, और लाइब्रेरी जैसी सुविधाएं होंगी। ऑपरेशन कायाकल्प के तहत ज्यादातर प्राथमिक विद्यालयों में स्मार्ट क्लास, आईसीटी लैब, स्वच्छ पेयजल, शौचालय, मल्टीपल हैंडवाश यूनिट, दिव्यांग शौचालय, रैंप, कक्षा, फर्नीचर, टाइल्स और विद्युत आपूर्ति की सुविधाएं होंगी। इस तरह सरकारी विद्यालयों में हर प्रकार की मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध होंगी।

Basic Shiksha news

Basic Shiksha news

सभी राजकीय माध्यमिक विद्यालयों में स्मार्ट क्लास और आईसीटी लैब की शुरुआत वित्तीय वर्ष में हुई है। अब आगामी वित्तीय वर्ष में समग्र शिक्षा के तहत 516 करोड़ रुपये का बजट प्रावधान किया गया है। इससे प्रदेश के सभी 2300 राजकीय माध्यमिक विद्यालयों में स्मार्ट क्लास, आईसीटी लैब, विद्युतीकरण, आधुनिक कक्ष और प्रयोगशाला का निर्माण किया जाएगा। अयोध्या, नैमिषारण्य सहित पांच शहरों में आवासीय संस्कृत विद्यालय बनेंगे। प्रदेश में संस्कृत शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने पांच नए राजकीय संस्कृत विद्यालयों की स्थापना के लिए पांच करोड़ रुपये का बजट निर्धारित किया है। इनके निर्माण का कार्य जल्द ही शुरू होने की उम्मीद है।

About the author

Trending News

Leave a Comment