Sarkari Yojana

Ayushman Card Online: आयुष्मान कार्ड बनाने की प्रक्रिया: घर बैठे आवेदन करें, स्टेप-बाय-स्टेप समझें, आवश्यक दस्तावेज़

Written by Trending News

Ayushman Card Online: आयुष्मान कार्ड बनाने की प्रक्रिया: घर बैठे आवेदन करें, स्टेप-बाय-स्टेप समझें, आवश्यक दस्तावेज़

आयुष्मान कार्ड कैसे बनवाएं

Ayushman Card Online: आयुष्मान कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए पात्र लाभार्थी को http//beneficiary.nha.gov.in पर जाना होगा, जो स्वयं या सहायताकर्ता के माध्यम से किया जा सकता है। वेब पेज पर, बेनिफिशियरी विकल्प पर क्लिक करने के बाद अपना मोबाइल नंबर डालना होगा और ओटीपी से पुष्टि करनी होगी। लॉग-इन करने के बाद, राज्य योजना (पीएम-जेएवाई) और जिला का चयन करें। पूरी प्रक्रिया के लिए यहाँ क्लिक करें।

आयुष्मान कार्ड

आयुष्मान कार्ड

https://ayushmanbharat.mp.gov.in/index.php?/ayushman-card-process

आयुष्मान भारत के अंतर्गत, गोल्डन कार्ड बनवाने के लिए सरकारी अस्पताल या जन सुविधा केंद्र जाने की आवश्यकता नहीं होगी। सरकार ने आयुष्मान कार्ड बनाने का अधिकार आवेदकों के हाथ में दिया है और इसके लिए ऑनलाइन आवेदन की सुविधा प्रदान की है।

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री, मनसुख मांडविया ने हाल ही में (प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना) को लॉन्च किया, जिससे लोगों को आसानी से आयुष्मान कार्ड बनाने का मौका मिला है। उन्होंने शासन स्तर को इस बारे में निर्देश दिए हैं ताकि सभी सीएमओ इस प्रक्रिया को सही तरीके से समझ सकें।

आयुष्मान कार्ड मोबाइल से कैसे बनाएं

आयुष्मान कार्ड के लिए आवेदन करने का सरल तरीका”

आयुष्मान कार्ड के लिए योजना के पात्र लाभार्थी को वेबसाइट http://beneficiary.nha.gov.in पर जाकर आवेदन करना होगा। वेब पेज के दाहिनी ओर बॉक्स में “बेनिफिशियरी” विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद, अपना मोबाइल नंबर डालकर ओटीपी से सत्यापित करना होगा।

लॉग-इन होने के बाद, राज्य योजना का नाम (PM-JAY) और जिला का चयन करना होगा। “सर्च बाई” विकल्प में दिखाए गए फैमिली आई को चुनकर उसके राशन कार्ड से संख्या (Ration Card For Aysushman Card) डालें। इसके बाद, दाहिनीं ओर दिए गए आइकन पर क्लिक करना होगा।

आयुष्मान कार्ड

आयुष्मान कार्ड

यदि परिवार आयुष्मान योजना के पात्र है, तो परिवार के सभी सदस्यों की सूची प्रदर्शित होगी। जिस व्यक्ति के लिए कार्ड बनाया जाना है, वह उस सदस्य के सामने दिए गए आइकन पर क्लिक करेगा। अपना आधार संख्या डालकर सत्यापित करने के लिए वेरिफाई पर क्लिक करें और पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी डालें

  1. लेख को पूरा पढ़ें और हिंदी में पुनर्व्यवस्थित करें।
  2. एक कंसेंट फॉर्म का लिंक प्रदान करें जिस पर उपयोगकर्ता को सभी विकल्पों को चुनने का सुझाव दिया जाए।
  3. दाहिनी ओर आउट (Out) बटन पर क्लिक करने के बाद, एक बॉक्स खुलेगा जिसमें ‘आथेंटिकेट’ बटन पर क्लिक करें।
  4. अगले पृष्ठ पर लाभार्थी का नाम नीले बॉक्स में प्रदर्शित होगा। नीचे, ‘ई-केवाईसी आधार ओटीपी’ (E-KYC Aadhar OTP) चुनें और सत्यापित करें। फिर से कंसेंट फॉर्म खुलेगा, जिसमें सभी विकल्पों को टिक करें। ‘आउट’ बटन पर क्लिक करने के बाद, लाभार्थी से संबंधित जानकारी और फोटो प्रदर्शित होगी।
  5. पृष्ठ के दाहिनी ओर, कैप्चर फोटो के नीचे, आइकन पर क्लिक करें। मोबाइल कैमरे से फोटो लेकर ‘प्रोसीड’ विकल्प पर क्लिक करें।
  6. अतिरिक्त जानकारी में मोबाइल नंबर भरें, ‘नो’ विकल्प को चुनकर अन्य विवरण भरें और सबमिट करें। फोटो के नीचे दिए गए मैचिंग स्कोर 80% से अधिक होने पर, बॉक्स खुलेगा जिसमें ‘ओके’ बटन पर क्लिक कर, आयुष्मान कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।
  7. एप से भी आयुष्मान कार्ड बना सकते हैं: नेशनल हेल्थ अथॉरिटी के द्वारा तैयार किए गए प्ले स्टोर से आयुष्मान योजना के एप को डाउनलोड करें और आधार नंबर प्रदान करें। संबंधित जानकारी और फोटो को एप पर चरणबद्ध तरीके से दर्ज करें।
  8. प्रक्रिया पूरी होने के बाद, मोबाइल पर एक सुचना प्राप्त होगी। कार्ड से संबंधित जानकारी को टोल फ्री नंबर 14555 (Ayushman Card Helpline Number) पर भी जांचा जा सकता है, और शिकायतें भी दर्ज कराई जा सकती हैं। एप के माध्यम से बनाए गए कार्ड को जन सुविधा केंद्र पर प्रिंट करवाया जा सकता है।
  9. अब सफेद राशन कार्ड धारक भी आयुष्मान कार्ड के हकदार हैं: अंत्योदय राशन कार्ड (लाल कार्ड) धारकों के बाद, सरकार ने पात्र गृहस्थी (सफेद) राशन कार्ड धारकों को भी आयुष्मान योजना का लाभ देने का निर्णय लिया है।
  10. नए पोर्टल में पात्र गृहस्थी राशन कार्ड धारकों का डेटा फीड किया गया है, और इसके लिए लक्ष्य तय किया गया है।
  11. और अधिक जानकारी के लिए, आप यहां जा सकते हैं: अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें

 

About the author

Trending News

Leave a Comment