Sarkari Yojana

ayushman card download 2024: फ्री इलाज के लिए आयुष्मान भारत कार्ड बनाएं और डाउनलोड कैसे करें?

Written by Trending News

ayushman card download 2024: फ्री इलाज के लिए आयुष्मान भारत कार्ड बनाएं और डाउनलोड कैसे करें?

आयुष्मान भारत स्वास्थ्य कार्ड

ayushman card download 2024: आयुष्मान भारत स्वास्थ्य कार्ड के माध्यम से भारतीय नागरिकों को ₹500,000 तक का मुफ्त इलाज प्राप्त हो सकता है। इसका उपयोग अब किसी भी आयुष्मान लिंक अस्पताल से मुफ्त इलाज करवाने के लिए किया जा सकता है। हर व्यक्ति के लिए इस कार्ड का होना अत्यंत आवश्यक है, ताकि वे कहीं भी और कभी भी इसके माध्यम से मुफ्त इलाज प्राप्त कर सकें। इसलिए, अब तक इसे अपने मोबाइल में डाउनलोड करें और परिवार के हर सदस्य के लिए अलग-अलग कार्ड बनाएं।

आयुष्मान भारत स्वास्थ्य कार्ड के माध्यम से किसी भी अस्पताल से ₹500,000 तक का मुफ्त इलाज करवाना संभव है, लेकिन इसके लिए व्यक्ति को पहले से आयुष्मान कार्ड डाउनलोड करना आवश्यक है। इसका मतलब है कि आपको पहले ही इसे बना लेना चाहिए। इस लेख में, हम आपको इसके त्वरित डाउनलोड करने की पूरी प्रक्रिया के बारे में विस्तार से बता रहे हैं, ताकि आप आसानी से आयुष्मान कार्ड डाउनलोड कर सकें।

आयुष्मान भारत स्वास्थ्य कार्ड देशवासियों के लिए अत्यंत आवश्यक और उपयोगी है, और सरकार द्वारा इसे बिना किसी कॉस्ट पर प्रदान किया गया है। पहले इसका उपयोग केवल चयनित राज्यों में होता था, लेकिन अब यह सभी राज्यों में उपलब्ध है, जिसके माध्यम से लोग ₹500,000 तक का मुफ्त स्वास्थ्य और मेडिकल बीमा प्राप्त कर रहे हैं। आयुष्मान भारत स्वास्थ्य कार्ड में प्रति वर्ष 5 लाख रुपए तक की लिमिट होती है।

आयुष्मान कार्ड से आसान तरीके से स्वास्थ्य बीमा का लाभ

आयुष्मान कार्ड एक ऐसा अद्वितीय और उपयोगकर्ता-मित्रता का स्रोत है जिसे आप तुरंत ओटीपी माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं और उसे डाउनलोड कर सकते हैं। इस कार्ड के माध्यम से आप ₹500,000 तक का मुफ्त स्वास्थ्य और चिकित्सा बीमा प्राप्त कर सकते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए है कि आपका पूरा परिवार सुरक्षित और स्वस्थ रहे।

आयुष्मान कार्ड डाउनलोड करने के लिए

यहां क्लिक 

ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें

Download 

इस कार्ड का विशेषता यह है कि यह देश के सभी राज्यों में मान्य है। राजस्थान में, इस कार्ड के माध्यम से आपको अब तकनीकी उन्नति के साथ ₹25 लाख तक का बीमा मिल रहा है। इसके अलावा, भारत सरकार ने आयुष्मान भारत हेल्थ कार्ड की सूची पोर्टल पर जारी की है, जिससे आप अपनी सूची देख सकते हैं और नाम देखकर आसानी से आयुष्मान कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं।

ayushman card download 2024

ayushman card download 2024

आयुष्मान भारत हेल्थ कार्ड परिवार के हर सदस्य के लिए एक-एक अलग किया जाएगा। पूरे देश में इसकी उपयोगिता को ध्यान में रखते हुए, भारत सरकार ने इसे सभी राज्यों के लोगों के लिए आधिकारिक पोर्टल पर जारी किया है। इस सूची में अपना नाम देखने के लिए आपको आयुष्मान कार्ड केवाईसी के बाद डाउनलोड करने से पहले लिस्ट की जाँच करनी चाहिए। यह एक सरल प्रक्रिया है, जो नीचे दी गई है।

Ayushman Card Download Process

आयुष्मान भारत हेल्थ कार्ड को डाउनलोड करने की प्रक्रिया बहुत ही सरल और सुविधाजनक है। नीचे दी गई निर्देशों का पालन करके आप अपना आयुष्मान कार्ड तुरंत डाउनलोड कर सकते हैं।

आयुष्मान भारत हेल्थ कार्ड पोर्टल पर जाएं

आपको अपने विशिष्ट राज्य के आयुष्मान भारत हेल्थ कार्ड पोर्टल पर जाना होगा।

भर्ती ऑप्शन चुनें और सर्च करें: पोर्टल पर भर्ती ऑप्शन को चुनें और अपने विवरण को सर्च करें।

मोबाइल नंबर और ओटीपी वेरिफिकेशन: अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें और ओटीपी वेरिफिकेशन पूरा करके लॉगिन करें।

राज्य और जिले का चयन: अपने राज्य और जिले का चयन करें और आधार नंबर या परिवार आईडी दर्ज करें।

सर्च करें और आयुष्मान कार्ड लिस्ट में नाम: प्रक्रिया पूरी करें और आयुष्मान कार्ड लिस्ट में अपने नाम की जाँच करें। नाम होने पर सभी सदस्यों का नाम दिखाई देगा।

सदस्य का चयन और डाउनलोड: जिन सदस्यों का केवाईसी हो चुका है, उनका चयन करें और तुरंत डाउनलोड करें। अगर किसी सदस्य का केवाईसी नहीं हुआ है, तो उन्हें पूरा करें।

ओटीपी प्रक्रिया और फोटो कैप्चर: केवाईसी पूरा होने के बाद, ओटीपी प्रक्रिया और फोटो कैप्चर करें।

आयुष्मान कार्ड डाउनलोड: इस प्रक्रिया के बाद, आप अपना आयुष्मान कार्ड तुरंत डाउनलोड कर सकते हैं।

ध्यान दें कि आपका नाम आयुष्मान कार्ड लिस्ट में होना आवश्यक है, अगर नहीं है तो आपको पहले लिस्ट में नाम जोड़ना होगा। ऊपर दिए गए निर्देशों का पालन करके और आयुष्मान कार्ड की सूची में अपना नाम जोड़कर आप तुरंत अपना कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

About the author

Trending News

Leave a Comment